Sunday, March 20, 2011

ज्ञानकोश क्या है


 पिछले कुछ साल से मैं मासिक पत्रिका कादम्बिनी में ज्ञानकोश नाम से एक कॉलम लिखता रहा, जो पत्रिका के जून 2017 के अंक तक प्रकाशित हुआ। यह कॉलम इस पत्रिका के एक पुराने कॉलम गोष्ठी का संवर्धित रूप था। हाल में राजस्थान पत्रिका के मी नेक्स्ट  सप्लीमेंट में Knowledge Corner नाम से एक और कॉलम शुरू किया। इसके अलावा प्रभात खबर के सप्लीमेंट अवसर में जिज्ञासा 360 डिग्री नाम से भी एक स्तम्भ प्रकाशित होता है। इनके अलावा आकाशवाणी दिल्ली के एफएम गोल्ड से मेरा साप्ताहिक कार्यक्रम 'बारिश सवालों की' भी प्रसारित होता है। अपने इस ब्लॉग में मैं इन कॉलमों में प्रकाशित सामग्री को रखूँगा। इसके अलावा भी कुछ और जानकारी-परक सामग्री दूँगा। 

ब्लॉग के मार्फत पाठक सीधे संवाद भी कर सकते हैं। जानकारी के अनेक आयाम होते हैं। आप उचित समझें तो  किसी जानकारी के दूसरे आयाम मेरे पास भेजें। मैं उन्हें प्रकाशित करूँगा। मेरी जानकारी की भी सीमा है। भूल-सुधार की संभावना हमेशा रहेगी। आप इसमें भी मेरी मदद करें। 



No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...