Friday, May 18, 2012

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड

आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड किनके नाम हैं..?

गेंदबाजी में पाकिस्तान के सुहेल तनवीर ने 14 रन पर 6 विकेट लिए। 4 मई 2008 को जयपुर में हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स की ओर से चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच में यह रिकॉर्ड बनाया। एक मैच में सबसे ज्यादा रन 18 अप्रेल 2008 को कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी ब्रैंडन मैक्यूलम ने बंगलूर रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ खेलते हुए 73 गेंदों में 158 रन बनाए। यह मैच बंगलूर में खेला गया।

पेन ड्राइव का अविष्कार किसने किया था ?
यूएसबी फ्लैश पेन ड्राइव मूलतः डेटा स्टोरेज डिवाइस है। इसमें तमाम पुरानी तकनीकों का समावेश है। अलबत्ता अप्रेल 1999 में इस्रायली कम्पनी एम-सिस्टम्स ने इसके पेटेंट के लिए अमेरिका में अर्जी दी थी। इस कम्पनी के अमीर बैन, डोव मोरान और ओरोन ओग्दान ने इसका आविष्कार किया था। इस पेटेंट के बाद कई कम्पनियों ने अपने प्रोडक्ट्स के लिए अर्जियाँ दी हैं और इसमें कई तरह के विवाद है।

भारत में टीवी पर पहली बार समाचार किसने पढ़े थे?
भारत में टीवी प्रसारण 15 सितम्बर 1959 को शुरू हुआ था। यह कार्यक्रम युनेस्को की मदद से प्रारम्भ किया गया था। इसमें ही पहले टीवी समाचारों का प्रसारण हुआ और प्रतिमा पुरी ने पहली बार समाचार पढ़े। सन 2007 में श्रीमती पुरी का देहावसान हो गया।

ट्रैफिक सिग्नल की शुरुआत सबसे पहले कहां हुई ?
ट्रैफिक सिग्नल की शुरूआत रेलवे से हुई है। रेलगाड़ियों को एक ही ट्रैक पर चलाने के लिए बहुत ज़रूरी था कि उनके लिए सिग्नलिंग की व्यवस्था की जाए। 10 दिसम्बर 1868 को लंदन में ब्रिटिश संसद भवन के सामने रेलवे इंजीनियर जेपी नाइट ने ट्रैफिक लाइट लगाई। पर यह व्यवस्था चली नहीं। सड़कों पर व्यवस्थित रूप से ट्रैफिक सिग्नल सन 1912 में अमेरिका सॉल्ट लेक सिटी यूटा में शुरू किए गए। सड़कों पर बढ़ते यातायात के साथ यह व्यवस्था दूसरे शहरों में भी शुरू होती गई।


राजस्थान पत्रिका के सप्लीमेंट मी नेक्स्ट के नॉलेज कॉर्नर में प्रकाशित

1 comment: