Wednesday, May 30, 2012

एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है?



एलएलबी का फुल फॉर्म क्या है?

विष्णु शर्मा, सीकर


एलएलबी माने हैं लेगम बैकालॉरियस। लैटिन मूल में पहले दो एल लेगम को बहुवचन में व्यक्त करने के लिए हैं। इसका अर्थ है बैचलर ऑफ लॉज़। विधियों या कानूनों का स्नातक।

मोबाइल फोन और सेल्युलर फोन के बीच का अंतर क्या होता है? इसका इस्तेमाल सबसे पहले कहाँ हुआ?

अंकिता मीणा, जयपुर


मोबाइल फोन का मतलब है जो फोन एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सके। पर आजकल हमारा आशय सेल्युलर या सैल फोन से ही इसका आशय होता है। यह फोन रेडियो लिंक से जुड़ता है जबकि सामान्य लैंडलाइन केबल से जुड़ती है। दुनिया के पहले मोबाइल फोन का प्रदर्शन मोटरोला के डॉ मार्टिन कूपर ने सन 1973 में किया था। इन मोबाइल फोनों के पहले भी रेडियो फोन थे, पर उनमें और इस सेल्युलर फोन में अंतर था। वस्तुतः वायरलेस फोन काफी पहले से फौजी इस्तेमाल में आ रहे थे। उनका पहला नागरिक इस्तेमाल 17 जून 1946 को अमेरिका के सेंट लुईंज़, मिज़ूरी में बेल सिस्टम्स मोबाइल टेलीफोन सर्विस के नाम से एक कार से किया गया। इसे कार फोन का नाम दिया गया। इसका वजन था करीब 36 किलोग्राम। दुनिया की पहली ऑटोमेटेड कार फोन सेवा 1960 में स्वीडन में शुरू की गई। इसके उपकरणों का वजन करीब 40 किलो था। इसके बाद 1962 में वैक्यूम ट्यूब्स की जगह जगह ट्रांजिस्टर लगाकर कुछ और आधुनिक फोन सेवा शुरू की गई। मार्टिन कूपर ने 3 अप्रेल 1973 को सबसे पहले अपने प्रतिद्वंदी बैल लैब्स के डॉ जोएल एस एंजेल को फोन करके पहले मोबाइल हैंड सेट का प्रदर्शन किया। दुनिया की पहली कॉमर्शियल सेल्युलर फोन सेवा 1979 में जापान में एनटीटी ने तोक्यो में शुरू की। भारत में पहली मोबाइल फोन सेवा 15 अगस्त 1995 को दिल्ली में गैर-व्यावसायिक तौर पर शुरू की गई।

एक्साइज ड्यूटी क्या है? और यह किन-किन वस्तुओं पर लागू होती है? क्या यह कारीगर और मजदूरों पर लागू होती है?

विवेक जैन, कोटा 


एक्साइज़ ड्यूटी परोक्ष टैक्स है जो किसी उत्पाद को बनाने वाला सरकार को देता है। अंततः यह टैक्स माल को खरीदने वाले को देना होता है। दुनिया भर के देशों में यह टैक्स लगता है। कारीगरों और मजदूरों पर यह लागू नहीं होता। इसे उत्पाद शुल्क भी कहते हैं। किसी वस्तु की कीमत बढ़ जाने का एक कारण एक्साइज ड्यूटी बढ़ना भी हो सकता है।

राजस्थान पत्रिका के सप्लीमेंट मी नेक्स्ट का कॉलम नॉलेज कॉर्नर

4 comments:

  1. LLB = Licentiated Bachelor of Law

    ReplyDelete
  2. एलएलबी को अंग्रेजी में इस तरह लिखते हैं LL.B. The Bachelor of Laws (abbreviated LL. B., LL.B., LLB, or rarely, Ll.B.) is an undergraduate, or bachelor, degree in law (or a first professional degree in law, depending on jurisdiction) originating in England and offered in most common law countries as the primary law degree. The "LL." of the abbreviation for the degree is from the genitive plural legum (of lex, legis f., law), thus "LL.B." stands for Legum Baccalaureus in Latin.

    यह एलएलबी का मूल रूप है। कई देशों में इसके नाम अपने-अपने तरीके से लिखे जाते हैं।

    ReplyDelete
  3. as per my knowledge it is Batchelor of Law & Legislature.

    though we nicknamed a college friend (who later became an advocate) as (L)uchha (L)afanga (B)admaash :)

    ReplyDelete