Thursday, July 23, 2015

कौन से देश दो महाद्वीपों तक फैले हैं?

आधिकारिक रूप से दुनिया में आठ देश दो महाद्वीपों में फैले हैं. रूस का दो तिहाई हिस्सा एशिया में है, पर वहाँ की तीन चौथाई आबादी यूरोप वाले हिस्से में रहती है. तुर्की का ज्यादातर हिस्सा एशिया में है, पर बॉस्फोरस खाड़ी के पास का एक टुकड़ा जो पूरे देश का तकरीबन 3 फीसदी है, यूरोप में पड़ता है. मिस्र का ज्यादातर हिस्सा अफ्रीका में है, पर सिनाई प्रायद्वीप एशिया में पड़ता है. यमन गणराज्य पश्चिम एशिया में पड़ता है, पर उसका सोकोत्रा द्वीप अफ्रीका में है. यूरोप के देश स्पेन के सेउता और मेलिल्ला शहर अफ्रीका में हैं. इसी तरह पुर्तगाल का मडेरा द्वीप समूह अफ्रीका में है. इंडोनेशिया में 13,700 द्वीप हैं. पपुआ (जिसे पहले इरियन जावा कहा जाता था) समेत अनेक पूर्वी द्वीप ओसनिया का हिस्सा हैं। ओसनिया क्षेत्र एशिया और अमेरिका महाद्वीपों के बीच प्रशांत महासागर के द्वीपों को कहते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका का काफी बड़ा हिस्सा अमेरिका महाद्वीप में है, पर उसका हवाई राज्य ओसनिया में है.

चीखते समय आँखें बंद क्यों हो जाती हैं?
एक तो आँखों की सुरक्षा व्यवस्था इस प्रकार की है कि किसी प्रकार के दबाव से उसकी रक्षा की जा सके. यों तो चीखते समय आँखें खुली रहती हैं, पर कई बार रोते समय आँखें बंद हो जाती है. उसका कारण आँखों की तरलता को बनाए रखना होता है, दूसरे यह भी कि भीतरी दबाव के कारण आँखें बाहर न निकल जाएं.

इंसाफ की मूर्ति की आँखों पर पट्टी क्यों बँधी होती है?
प्राचीन रोम में न्याय की देवी जस्टीसिया है, जिनके एक हाथ में तराजू, दूसरे में दुधारी तलवार है और आँखों पर पट्टी बँधी होती है. तराजू और दुधारी तलवार न्याय और विवेक के संतुलन को व्यक्त करते हैं और आँखों पर पट्टी का मतलब है कि न्याय करते वक्त यह देखना नहीं चाहिए कि सामने कौन है अपना या पराया. इसके अलावा यह काम निर्भय होकर किया जाना चाहिए.

गुलाबी गैंग कौन-सा है और यह कहाँ सक्रिय है?   
गुलाबी गैंग उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में महिलाओं का एक ग्रुप है जो स्त्रियों के अधिकारों के लिए संघर्ष करता है. सबसे पहले सन 2006 में सम्पत देवी पाल नामक एक महिला ने इसकी शुरूआत की. उस समय उनकी उम्र 59 साल थी. इस ग्रुप की सदस्य बाकायदा लाठी लेकर चलती हैं, और यदि किसी पुरुष के बारे में शिकायत होती है कि वह अपनी पत्नी को सताता है तो वे उसकी पिटाई भी कर देती हैं. यह समूह अब इतना बड़ा हो गया है कि इसकी सदस्यों की संख्या हजारों में हो गई है. इसकी सदस्य गुलाबी साड़ी पहनती हैं, इसलिए इसे गुलाबी गैंग कहते हैं. सम्पत देवी पाल ग्रामीण महिलाओं में जागरूकता लाने का प्रयास कर रही हैं. वे जातीय भेदभाव के खिलाफ भी लड़ती हैं. इस कार्य को सही एवं सुचारु ढंग से क्रियान्वित करने के लिए सम्पत देवी ने महिलाओं के एक दल का समाजसेवी गठन कर रखा है. सन् 2008 में फ्रांसीसी भाषा में एक पुस्तक प्रकाशित हुई जिसका नाम था-‘मोई, सम्पत पाल: चीफ डी गैंग एन सारी रोज़’ अर्थात् ‘मैं सम्पत पाल: गुलाबी साड़ी दल की मुखिया.’ इसकी लेखिका है एन बर्तोद. इस किताब की वजह से इस गैंग को अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि मिली.

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पृथ्वी से कितनी दूर है?
सामान्यतः यह स्टेशन धरती से 354 किलोमीटर दूर रहता है, इसमें वातावरण के बदलाव के कारण मामूली फर्क पड़ सकता है.

क्या सांप को बीन की आवाज सुनाई देती है?
साँप को कोई आवाज सुनाई नहीं देती. अलबत्ता वे पूरी तरह बहरे नहीं होते, हां उनके सुनने की क्षमता सीमित होती है. उनके बाहरी कान नहीं होते और न ही मध्य कान होते हैं. एक छोटी सी हड्डी होती है जो उनके जबड़े की हड्डी को भीतरी कान की नली से जोड़ती है. सांप ध्वनि को, अपनी त्वचा से ग्रहण करता है और वह जबड़े की हड्डी से होती हुई भीतरी नली तक पहुंचती है. इस तरह वह सुन पाता है. हम 20 से लेकर 20 हज़ार हर्ट्ज़ तक की ध्वनि सुन सकते हैं जबकि सांप केवल 200 से लेकर 300 हर्ट्ज़ की ध्वनि सुन सकते हैं.

ट्रैफिक सिग्नल की शुरुआत सबसे पहले कहां हुई?
ट्रैफिक सिग्नल की शुरूआत रेलवे से हुई है. रेलगाड़ियों को एक ही ट्रैक पर चलाने के लिए बहुत ज़रूरी था कि उनके लिए सिग्नलिंग की व्यवस्था की जाए. 10 दिसम्बर 1868 को लंदन में ब्रिटिश संसद भवन के सामने रेलवे इंजीनियर जेपी नाइट ने ट्रैफिक लाइट लगाई. पर यह व्यवस्था चली नहीं. सड़कों पर व्यवस्थित रूप से ट्रैफिक सिग्नल सन 1912 में अमेरिका सॉल्ट लेक सिटी यूटा में शुरू किए गए. सड़कों पर बढ़ते यातायात के साथ यह व्यवस्था दूसरे शहरों में भी शुरू होती गई.

प्रभात खबर अवसर में प्रकशित

No comments:

Post a Comment