Thursday, September 24, 2015

पॉलीग्राफ टेस्ट क्या होता है?

पॉलीग्राफ को लाई डिटेक्टर कहा जाता है. इसमें ब्लड प्रेशर, पल्स, साँस की गति और त्वचा पर आ रहे बदलाव से व्यक्ति के व्यवहार को जानने की कोशिश की जाती है. हमारे कानून इसके द्वारा हासिल की गई जानकारी को साक्ष्य नहीं मानते. इसका केवल जाँच को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है.

विश्व की सबसे बड़ी लॉटरी कौन सी है?

स्पेन की क्रिसमस लॉटरी को दुनिया की सबसे बड़ी लॉटरी माना जाता है. पिछले साल यानी 2012 की क्रिसमस लॉटरी में मुख्य जैकपॉट 72 करोड़ यूरो यानी तकरीबन छह हजार करोड़ रुपए का था. इसमें पाँच संख्याओं वाले नम्बर की अनेक सीरीज़ होती हैं. मसलन 00001 नम्बर की 180 सीरीज़ थीं. इस प्रकार कोई भी इनाम 180 हिस्सों में बँटता है. सन 2011 में 58268 नम्बर का जैकपॉट निकला, जिसमें 180 विजेताओं में प्रत्येक को 40 लाख यूरो (लगभग 32 करोड़ रुपए) मिले.

क्या सऊदी अरब में सिनेमाघर नहीं हैं?

सऊदी अरब में सत्तर के दशक में सिनेमा पर पाबंदी लगा दी गई थी. पर 6 जून 2009 से वहाँ फिल्में फिर से दिखाई जा रहीं हैं. नवम्बर 2010 में वहाँ पहला सिनेमाघर खुला.

हमारा दिल एक मिनट में कितनी बार धड़कता है?

आमतौर पर आराम की स्थिति में 60 से 80 बीपीएम यानी बीट्स पर मिनट.

अंतरराष्ट्रीय जल सीमा कैसे तय की जाती है?

अंतरराष्ट्रीय जल सीमा से आपका आशय अलग-अलग देशों की समुद्री सीमा से है. उसके बाहर अंतरराष्ट्रीय जल होता है. राष्ट्रीय सीमाएं भी कई प्रकार की होती हैं. मसलन एक है बेस लाइन, दूसरी सीमा क्षेत्र, तीसरी फिशिंग लिमिट और चौथी आर्थिक क्षेत्र या इकोनॉमिक जोन. सामान्यतः 12 नॉटीकल मील के टेरीटोरियल बॉर्डर तक कोई देश अपनी सम्प्रभुता का दावा कर सकता है और किसी विदेशी जहाज को नियंत्रित कर सकता है. देशों की यह सीमा संयुक्त राष्ट्र सागर कानून समझौते के अंतर्गत निर्धारित होती है.

वेंटीलेटर यानी लाइफ सपोर्टिंग सिस्टम क्या है.. ये कैसे काम करता है..?

वेंटीलेटर कृत्रिम साँस लेने की मशीन है. जब व्यक्ति बीमारी की हालत में खुद साँस नहीं ले पाता तब उसे साँस देने का काम यह मशीन करती है. नाक के ऊपर मास्क लगाकर एक टर्बाइन या कॉम्प्रैसर के मार्फत हवा का दबाव बनाया जाता है ताकि वह कम से कम प्रयास के फेफड़ों में चली जाए.

महिलाओं को मताधिकार देने वाला पहला देश कौन सा है?

सन 1893 में महिलाओं को वोट का अधिकार देने वाला पहला देश न्यूज़ीलैंड बना.

प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...