Thursday, September 3, 2015

फूलों में अलग-अलग खुशबू और रंग कहां से आते हैं?

रासायनिक यौगिकों का एक गुण गंध भी है. फूलों में ही नहीं आप जीवन के प्रायः तमाम तत्वों में गंध पाते हैं. आपको भोजन, शराब, फलों, मसालों, सब्जियों वगैरह में गंध मिलती है. फूल देखने में ही सुन्दर नहीं होते उनमें खुशबू भी होती है. हालांकि सभी फूलों में खुशबू नहीं होती. कुछ फूल गंधहीन होते हैं और कुछ दुर्गंध भी देते हैं. गुलाब की खुशबू जेरनायल एसीटेट नामक रासायनिक यौगिक के कारण होती है. चमेली की खुशबू नेरोलायडॉल के कारण होती है. पुराने ज़माने में फूलों से ही इत्र बनता था. फूलों की मुख्य भूमिका प्रजनन में है. एक फूल से पराग कण दूसरे में जाते हैं. इसमें हवा के अलावा मधुमक्खियों, तितलियों तथा इसी प्रकार के दूसरे प्राणियों की होती है. उन्हें आकर्षित करने में भी इनके रंग और सुगंध की भूमिका होती है.

फूलों के रंग और खुशबू के अलावा यह जानना रोचक होगा कि फूल कब से धरती में उग रहे हैं. हाल में अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पौधा खोज निकाला है जिसे दुनिया का 'पहला फूलों वाला पौधा' कहा जा सकता है. वनस्पति शास्त्रियों को मिला ये पौधा 'मॉन्टेशिया विदाली' प्रजाति का है. माना जा रहा है कि इस प्रजाति के पौधे 12 करोड़ 50 लाख वर्ष से भी अधिक समय पहले स्पेन की ताजा पानी के झील में उगते थे. विज्ञानियों ने 'मॉन्टेशिया विदाली' के 1,000 से भी अधिक जीवाश्मों का अध्ययन किया. यह पौधा पानी के नीचे रहता था. इसपर कोई पंखुड़ी नहीं थी और यह तालाब में उगने वाले खरपतवार की तरह दिखता है. इसपर एक बीज वाला फल लगा दिखाई देता है. इस पौधे से हमें ये समझने में मदद मिलेगी कि फूल और पौधे किस तरह विकसित हुए और दुनिया भर में छा गए.

दुनिया का सबसे पुराना शहर कौन सा है? उसका इतिहास क्या है?

दुनिया के कई शहर और देश सबसे पुराना होने का दावा करते हैं. इनमें सीरिया का दमिश्क, लेबनॉन का बाइब्लोस, अफगानिस्तान का बल्ख और फलस्तीन के जेरिको का नाम भी है. पर मैं अपने वाराणसी का नाम लेना चाहूँगा, जो सम्भवतः दुनिया के उन सबसे पुराने शहरों में एक है जो आज भी आबाद हैं. जनश्रुति है कि इसे भगवान शिव ने बसाया, पर इसमें दो राय नहीं कि यह शहर तीन से चार हजार साल पुराना है. मार्क ट्वेन ने इस शहर के बारे में लिखा है, ‘ बनारस, इतिहास से पुराना, परम्पराओं से पुराना, किंवदंतियों से पुराना है और इन सबको मिलाकर भी उनसे दुगना पुराना है.’

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानी FDI किसे कहते हैं ?

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश माने किसी देश के कारोबार या उद्योग में दूसरे देश की कम्पनियों द्वारा किया पूँजी निवेश. यह काम किसी कम्पनी को खरीदकर या उसकी हिस्सेदारी खरीदकर या कोई नई कम्पनी बनाकर भी किया जा सकता है.

सुपरमैन क्या है? इसकी कल्पना किसने की?

सुपरमैन एक काल्पनिक चरित्र है, जिसकी कथाएं कॉमिक्स के रूप में छापी जाती है. इसे एक अमेरिकी प्रतीक माना जाता है. सन 1932 में इसकी रचना जैरी सीगल और जो शुस्टर दो किशोरों ने की थी जब वे क्लीवलैंड, ओहायो में रहते थे और स्कूल में पढ़ते थे. उन्होंने इस चरित्र के अधिकार डिटेक्टिव कॉमिक्स को बेच दिए थे. इसका पहला प्रकाशन सन 1938 में एक्शन कॉमिक्स #1 में हुआ था. इसके बाद यह चरित्र टेलिविजन और रेडियो आदि पर भी अवतरित हुआ. यह अब तक के रचे गए सबसे लोकप्रिय चरित्रों मे से एक है. सुपरमैन नीले रंग का परिधान पहनता है. उसके सीने पर लाल रंग की ढाल बनी होती है, जिसपर लिखा होता है एस. उसकी मूल कथा यह है कि उसका जन्म क्रिप्टॉन ग्रह पर हुआ था जहाँ उसका नाम था कैल-एल. यह क्रिप्टॉन ग्रह नष्ट हो रहा था कि उसके वैज्ञानिक पिता ने इस शिशु को रॉकेट पर रखकर धरती की ओर भेज दिया. यह बच्चा कैनसस के किसान र उसकी पत्नी को मिला. उन्होंने इसे पाला और इसका नाम रखा क्लार्क कैंट. इस बच्चे को उन्होंने गहरी नैतिक शिक्षा दी. इस बच्चे में शुरूआत से ही विलक्षण शक्तियाँ थीं, जिनका इस्तेमाल उसने अच्छे कार्यों में किया. सुपरमैन अमेरिका के एक काल्पनिक नगर मेट्रोपोलिस में रहता है. क्लार्क कैंट के रूप में वह मेट्रोपोलिस के अखबार डेली प्लेनेट में काम करता है.

प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment