Sunday, July 2, 2023

डकार क्या होती है और ये क्यों आती है?

डकार को अंग्रेजी में बर्पिंग, बेल्चिंग और इरक्टेशन (Eruction) वगैरह कहते हैं। यह मूलतः पेट के पाचन मार्ग से गैस या हवा का मुँह के रास्ते बाहर निकलना है। कंठ के पास मार्ग सँकरा होता है और यदि गैस ज्यादा हो तो एक आवाज निकलती है वही डकार है। प्रायः हम भोजन करते वक्त हवा या गैस बनाने वाली वस्तुओं का सेवन करते हैं, जिसके कारण अतिरिक्त हवा बाहर निकलती है। ऐसा कार्बोनेटेड पेय, सॉफ्ट ड्रिंक, बीयर और शैम्पेन वगैरह पीने के बाद भी होता है। पेय से निकली कार्बन डाई ऑक्साइड डकार के रूप में बाहर आती है। पेट में अल्सर या भोजन की एलर्जी होने पर खट्टी डकारें भी आती हैं। नवजात शिशुओं को दूध पिलाने के बाद उनके पेट में हवा जमा हो जाती है, उसे थपकी देकर निकाला जाता है। मनुष्यों को ही नहीं जानवरों को भी डकार आती हैं।

डैबिट और क्रेडिट कार्ड का अंतर

डैबिट कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है, जो आपकी ही रकम है जब आप कहीं सामान खरीदते वक्त इसके मार्फत भुगतान करते हैं तो धनराशि आपके खाते से जाती है। इसके अलावा धारक एटीएम से निर्धारित राशि तक निकाल भी सकता है’ क्रेडिट कार्ड, ऋण-सुविधा है। जिस संस्था का कार्ड है वह ग्राहक को तयशुदा धनराशि तक की खरीदारी करने या कैश निकालने की अनुमति देती है। यह राशि बाद में जरूरी ब्याज सहित वापस ले ली जाती है। 

एचडी क्या होता है?

एचडी यानी हाई डेफिनीशन आमतौर पर तस्वीर के संदर्भ में प्रयुक्त होता है। कम्प्यूटर में वही तस्वीर ज्यादा स्पष्ट होती है जिसके एक फ्रेम का रिज़ॉल्यूशन यानी मैगापिक्सेल जितने ज्यादा हों, चित्र उतना ही स्पष्ट होता है। चित्र की यही बात वीडियो और टीवी पर लागू होती है।

राजस्थान पत्रिका के नॉलेज कॉर्नर में 1 जुलाई 2023 को प्रकाशित

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...