Saturday, October 31, 2015

जीत होने पर दो उंगलियाँ ऊँची क्यों करते है?

हाथ की मध्यमा और तरजनी उंगलियों से बनने वाला अंग्रेजी का ‘वी’ विक्ट्री साइन माना जाता है. यानी विजय. पर इसका मतलब केवल विजय ही नहीं सफलता और शांति भी है. अंतरराष्ट्रीय सद्भाव के आंदोलन काउंटर कल्चर ने सन 1960 में इसे शांति के चिह्न के रूप में स्वीकार किया था. हालांकि इसका कोई नियम नहीं है, पर प्रायः हथेली को बाहर की ओर करके जब यह चिह्न बनाया जाता है तब विजय का सकारात्मक और शांतिपूर्ण अर्थ होता है. जब हथेली को भीतर की ओर करके इस निशान को बनाते हैं तब दम्भ और किसी को पराजित करने का भाव माना जाता है.
एक्यूपंक्चर क्या है?कैसे शुरू हुआ?

दर्द से राहत दिलाने या इलाज के लिए शरीर के विभिन्न बिंदुओं में सुई चुभाने और दबाव डालने की प्रक्रिया है एक्यूपंक्चर. दर्द से राहत दिलाने, सर्जरी के दौरान बेहोशी लाने और चिकित्सा प्रयोजनों के लिए शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों की परिधीय नसों में सुई छेदने की यह कला प्राचीन चीन में विकसित हुई है. एक्यूपंक्चर की प्रारंभिक लिखित जानकारी ई.पू. दूसरी सदी के चीनी ग्रन्थ शिजी में मिलती है. यह 20वीं सदी के अंत में काफी लोकप्रिय हुआ है. परंपरागत चिकित्सा-शास्त्र के शोधकर्ताओं और आधुनिक वैज्ञानिकों के बीच इसे लेकर सहमति नहीं है. वैकल्पिक चिकित्सा ग्रंथों का कहना है कि एक्यूपंक्चर तकनीक नर्व्स स्नायविक दशाओं के उपचार और दर्द निवारण में प्रभावी हो सकती है. इस पद्धति का मूल विचार यह है कि शारीरिक क्रियाएं एक ऊर्जा द्वारा नियंत्रित होती है, जिसे छी (Qi) कहते हैं. यह पूरे शरीर में प्रवाहित होती है. इसके प्रवाह में बाधा पड़ने पर ही रोग पैदा होते हैं. एक्यूपंक्चर पद्धति त्वचा के नीचे के कुछ बिन्दुओं को सुई से छेद कर छी को प्रवाहित करने में मदद करती है. शास्त्रीय ग्रंथों में शरीर में बारह मुख्य और आठ अतिरिक्त एक्यूपंक्चर बिन्दु बताए गए हैं.

सैटेलाइट फ़ोन क्या होता है और कैसे काम करता है?

सैटेलाइट फ़ोन पृथ्वी की कक्षा में स्थित सैटेलाइटों के ज़रिए काम करता है इसलिए आप चाहे हिमालय पर हों, अंटार्कटिका में या दुनिया के किसी भी कोने में वह हर जगह काम करता है. ऐसे कोई 24 उपग्रह हैं जो पृथ्वी के हर क्षेत्र से जुड़े हैं. अभी तकनीक इतनी विकसित नहीं हो पाई है कि घर के भीतर से आप सैटेलाइट फ़ोन पर बात कर सकें. इसके लिए आपको खुले स्थान में आना पड़ता है और एक डिश की सहायता से उपग्रह का सिग्नल लेना पड़ता है. जैसे ही सिग्नल मिल जाए आप दुनिया के किसी कोने से कहीं भी बात कर सकते हैं.

पेंग्विन किस वर्ग का जीव है?

पेंग्विन एक प्रकार का पक्षी है जो उड़ नहीं पाता, पर काफी समय पानी के अंदर बिता सकता है. इनकी 17 प्रजातियाँ मिलती हैं. पेंग्विन के नाम पर हमें लगता है कि वे सिर्फ अंटार्कटिका के बर्फीले इलाकों में ही मिलते होंगे. ऐसा नहीं है. वे न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में भी मिलते हैं.

एक गिलहरी की उम्र कितनी होती है?

गिलहरी की उम्र ज्यादा से ज्यादा छह साल होती है, पर शहर की गिलहरियाँ अक्सर इसके पहले ही मर जाती हैं. मोटर गाड़ियों या दूसरी दुर्घटनाओं में वे जल्दी फंस जाती हैं.


1 comment:

  1. बहुत सूंदर जानकारी प्रमोद भाई !!
    http://www.ignoredpost.com

    ReplyDelete