Thursday, August 11, 2016

ओलिम्पिक खेलों में स्त्रियाँ कब शामिल हुईं?



सन 1896 के पहले ओलिम्पिक खेलों में स्त्रियों को भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई. फिर भी स्तामाता रेविती (Stamata Revithi) नाम की ग्रीक स्त्री ने 11 अप्रेल को मैराथन दौड़ के उस मार्ग में पूरी दौड़ लगाई जिसपर पहले पुरुष दौड़ चुके थे. 17 महीने के बेटे की माँ रेविती को स्टेडियम में प्रवेश नहीं दिया गया, पर उसने आसपास खड़े लोगों से दस्तखत कराए कि उसने पाँच घंटे और तकरीबन तीस मिनट में वह दौड़ पूरी की. बहरहाल सन 1900 में पेरिस में हुए दूसरे ओलिम्पिक खेलों में महिलाओं को भी भाग लेने की अनुमति दे दी गई. उन खेलों में 20 महिलाओं ने हिस्सा लिया.
क्या ओलिम्पिक गीत भी होता है?
1896 के सबसे पहले आधुनिक ओलिम्पिक खेल शुरू होने पर एक गीत गाया गया था. ग्रीक कवि कोस्टिस पलामास के ग्रीक भाषा में लिखे और संगीतकार स्पाइरिडॉन समारास के संगीतबद्ध इस गीत को उसी वक्त ओलिम्पिक गीत घोषित नहीं किया. इसके 61 साल बाद सन 1958 में आईओसी ने इसे ओलिम्पिक गीत के रूप में स्वीकार किया. सन 60 के ओलिम्पिक खेलों के बाद से हरेक ओलिम्पिक खेल शुरू होते और समापन के समय यह गीत गाया जाता है.
होलोग्राफी क्या है?
फोटोग्राफी की तरह होलोग्राफी भी किसी वस्तु की इमेज दर्ज करने की तकनीक है. इनमें फर्क यह है कि सामान्य फोटोग्राफ किसी वस्तु की चमक और कंट्रास्ट को दो डायमेंशन में रिकॉर्ड करता है, जबकि होलोग्राफ उसके डायमेंशन यानी गहराई को भी दर्ज करता है. लेजर के आविष्कार के बाद से यह लेजर से संचालित होता है. यानी यह थ्री डायमेंशन फोटोग्राफी है. होलोग्राम की अवधारणा 1947 में इंग्लैंड के वैज्ञानिक डॉ डेनिस गैबर ने दी थी और होलोग्राम तैयार करके भी दिखाए थे.
इको टूर क्या है?
इको टूरिज्म शब्द इकोलॉजिकल कंज़र्वेशन या पर्यावरण संरक्षण के संदर्भ में गढ़ा गया है. ऐसा पर्यटन जो पर्यावरण संरक्षण के इरादे से हो. इसके पीछे कारण यह है कि पर्यावरण को पर्यटन के कारण भी नुकसान हो रहा है. इको टूरिस्ट आमतौर पर ऐसे वॉलंटियर्स होते हैं जो एकदम नए इलाकों में जाते हैं और वैकल्पिक पर्यटन क्षेत्र विकसित करने में मदद करते हैं. उनका उद्देश्य पर्यटकों को जागरूक करना होता है कि सिर्फ कुछ जगहों पर केन्द्रित होने के बजाय अनछुए इलाकों में जाना बेहतर है. इससे किसी एक इलाके पर दबाव कम पड़ता है. इसके साथ ही ये वॉलंटियर पर्यटकों को प्रकृति के महत्व को समझाते हैं, पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताते हैं. इस शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल मैक्सिको के नगर और पर्यावरण विकास मंत्रालय से जुड़े अधिकारी हैक्टर सेबेलोस-लैस्क्यरें (Hector Ceballos-Lascurain) ने किया.
नॉटिकल मील क्या होता है?
नॉटिकल मील का इस्तेमाल आमतौर पर समुद्री और हवाई नेवीगेशन में होता है. लम्बाई के हिसाब से यह करीब 1852 मीटर या 6076 फुट होता है. सागर और आकाश के नेवीगेशन में आमतौर पर अक्षांश-देशांतर का इस्तेमाल होता है. भूमध्य रेखा और उससे उत्तर या दक्षिण में इसकी दूरी में मामूली फर्क भी आता रहता है.
फिल्मों में केमियो रोल किसे कहते हैं?
केमियो रोल किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति या कलाकार का एकदम छोटी भूमिका में आना है. कई बार संवाद भी नहीं बोला जाता. जैसे लालू प्रसाद यादव फिल्म पद्मश्री लालू प्रसाद यादव में दिखाई पड़े थे. ऐसी ही एक भूमिका दीपिका पादुकोण ने फिल्म बिल्लू में की थी. किशोर साहू ने फिल्म गाइड में, प्रीटी जिंटा ने फिल्म दिल से में की. शोले में आसरानी और फिल्म आनन्द में जॉनी वॉकर के केमियो रोल हमेशा याद रहेंगे.
हमारी धरती किस चीज़ पर टिकी हुई है?
किसी चीज़ पर टिकी नहीं है. अपनी गुरुत्व शक्ति के सहारे अंतरिक्ष में लगातार घूम रही है और एक यात्रा-पथ पर चल रही है.
  
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

1 comment:

  1. आपकी ब्लॉग पोस्ट को आज की ब्लॉग बुलेटिन प्रस्तुति अमर क्रान्तिकारी मदनलाल ढींगरा जी की १०७ वीं पुण्यतिथि और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। सादर ... अभिनन्दन।।

    ReplyDelete