Wednesday, September 27, 2023

एशियाड में खेले जा रहे हैं भविष्य के खेल ई-स्पोर्ट्स


इंडोनेशिया में 2018 में हुए एशिया खेलों में पहली बार ई-स्पोर्ट्स को डिमांस्ट्रेशन स्पोर्ट्स के रूप में शामिल किया गया था। कहा गया कि 2022 में हैंगज़ाऊ, चीन में होने वाले 19वें एशिया खेलों में ई-स्पोर्ट्स प्रतियोगिता के रूप में शामिल होंगे। चीन के कोरोना-प्रतिबंधों के कारण 2022 के एशियाड नहीं हो पाए। इस साल हो रहे खेलों में ई-स्पोर्ट्स भी हो रहे हैं। इनका मतलब है इलेक्ट्रॉनिक स्पोर्ट्स। यानी वीडियो गेमिंग, प्रोफेशनल वीडियो गेमिंग।

मंगलवार को एशियाई खेलों में थाईलैंड ने पहला ई-स्पोर्ट्स पदक हासिल किया। इस मोबाइल फोन गेम में वियतनाम के खिलाफ प्लेऑफ में उसने कांस्य पदक जीता। इस खेल को ओलिंपिक में स्थान दिलाने के लिए वीडियो गेम उद्योग का दबाव बढ़ता जा रहा है। हैंगज़ाऊ में पबजी से डेटा-2 और मल्टी-प्लेयर बैटल एरेना गेम सहित विभिन्न खिताबों के लिए टीमें और व्यक्ति कुल सात स्वर्ण पदकों के लिए मुकाबलों में हैं।

ये नए किस्म के खेल हैं, जिनमें व्यक्ति की प्रत्युत्पन्नमति मति और शूटिंग जैसी प्रतिभाओं की परीक्षा होती है। दुनिया में अब इन खेलों की प्रतियोगिताएं होने लगी हैं। सबसे ज्यादा प्रचलित खेल है रियल टाइम स्ट्रैटजी (आरटीएस), फर्स्ट पर्सन शूटर (एफपीएस) और फाइटिंग एंड मल्टीप्लेयर ऑनलाइन बैटल एरेना (एमओबीए)। इनकी लीग ऑफ लीजेंड्स वर्ल्ड चैम्पियनशिप, इवॉल्यूशन चैम्पियनशिप सीरीज और इंटेल एक्स्ट्रीम मास्टर्स जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं होती हैं।

द हिंदू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार ये भविष्य के खेल हैं। हैंगज़ाऊ में आए यूएई के हरीब सामी का कहना है कि भविष्य में लोग दूसरे खेल नहीं, सिर्फ इन्हें खेलेंगे। इन खेलों में टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी भूमिका होगी। हैंगज़ाऊ में बनाया गया ई-स्पोर्ट्स सेंटर स्पेसशिप जैसा लगता है। दक्षिण अफ्रीका के ली सैंग ह्योक इस खेल के स्टार खिलाड़ी हैं। वे फ़ेकर के नाम से मशहूर हैं।

प्रसिद्ध ईए स्पोर्ट्स एफसी ऑनलाइन खिताब में 20 देशों के कुल 36 एथलीट भाग ले रहे हैं। सभी मैच डबल एलिमिनेशन और बेस्ट-ऑफ-थ्री (बीओ3) प्रारूप में खेले जा रहे हैं। ईए स्पोर्ट्स एफसी ऑनलाइन के फिक्स्चर के शुरू होने के बाद, भारत के दो सबसे प्रतिष्ठित स्ट्रीट फाइटर वी: चैंपियन संस्करण एथलीट, मयंक प्रजापति (एमआईकेवाईआरओजी) और अयान बिस्वास (एवाईएएन01) ने 26 सितंबर को अपने संबंधित खिताब में पदक के लिए प्रयास शुरू किए, पर वे हार गए। दक्षिण और पूर्वी एशिया के लिए सीडिंग ईवेंट में, मयंक ने पांचवीं वरीयता प्राप्त की और अयान ने छठी वरीयता प्राप्त की थी, इसलिए उन्होंने  राउंड ऑफ़ 32 चरण से अपना अभियान शुरू किया था। हांगकांग के ये मान हो के मुकाबले पराजित होने के पहले अयान बिस्वास शीर्ष 16 चरण में पहुंच गए थे। मयंक प्रजापति पहले दिन राउंड 16 मुकाबले में कतर के अल-मनई अब्दुल्ला से हारे।

अपने पहले मैच में अयान ने वियतनाम के ग्वेन खान हंग चाऊ के खिलाफ 2-0 से सनसनीखेज जीत हासिल कर अपने अभियान की विजयी शुरुआत की थी। उन्हें विनर्स ब्रैकेट राउंड 1 में सऊदी अरब के अलरायफ़ल अब्दुलरहमान सलेम ए के खिलाफ कड़े मुकाबले में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने लूज़र्स ब्रैकेट राउंड 2 में वियतनाम के गुवेन को 2-0 से फिर से हरा दिया। बाद में वे लूज़र्स ब्रैकेट राउंड 3 में हांगकांग के ये मान हो के खिलाफ पिछड़ गए और टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

मयंक ने अपने टूर्नामेंट की शुरुआत सऊदी अरब के राजिखान तलाल फुआद टी के खिलाफ की और कड़े मुकाबले में 1-2 से हार का सामना किया। इसके बाद उन्हें कतर के अल-मन्नाई अब्दुल्ला के खिलाफ 0-2 से हार का सामना करना पड़ा और वे टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

इस बीच, भारत की सितारों से सजी लीग ऑफ लीजेंड्स टीम, जिसे सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है, बुधवार को अपना अभियान शुरू करेगी। हाल ही में आयोजित मध्य और दक्षिण एशिया सीडिंग इवेंट में दबदबा बनाने और शीर्ष वरीयता प्राप्त करने के परिणामस्वरूप, टीम ने टूर्नामेंट के शीर्ष-8 में सीधे प्रवेश प्राप्त कर लिया है और अपने पहले मैच में वियतनाम से भिड़ेगी।

इंडियन लीग ऑफ लीजेंड्स टीम में अक्षज शेनॉय (कप्तान), समर्थ अरविंद त्रिवेदी, मिहिर रंजन, आदित्य सेल्वराज, आकाश शांडिल्य और सानिन्ध्य मलिक शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...