Thursday, May 14, 2015

घोटाले के साथ ‘गेट’ शब्द क्यों जोड़ दिया जाता है?

किसी भी घोटाले के साथ गेट शब्द क्यों जोड़ दिया जाता है?
ऐसा पहले होता नहीं था. पर वॉटरगेट मामले के बाद से ऐसा होने लगा है. वॉशिंगटन डीसी में वॉटरगेट होटल कॉम्प्लेक्स में अमेरिका की डैमोक्रेट नेशनल कमेटी का मुख्यालय था. यहां पर सरकारी मशीनरी का उपयोग करते हुए ऐसे टेप लगा दिए गए थे जिससे सारी बातें सुनी जा सकें. उस वक्त देश के राष्ट्रपति रिपब्लिकन पार्टी के रिचर्ड निक्सन थे. 1972 से 1974 तक चले इस मामले में निक्सन के दुबारा चुनाव लड़ने के लिए जमा की जा रही गैर-कानूनी रकम और दूसरे अवैध कार्यों का खुलासा इस मामले से हुआ. सीनेट और अदालतों के बढ़ते दबाव से रिचर्ड निक्सन को अंततः इस्तीफा देना पड़ा. बहरहाल इसके बाद से दुनिया में घोटालों के साथ गेट शब्द लगाने का चलन शुरू हो गया.

4-जी क्या है और यह 3-जी से कितना बेहतर है?
जी का मतलब जेनरेशन या पीढ़ी है. इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन के मानकों के अनुसार वाइड एरिया वायरलेस वॉइस टेलीफोन, मोबाइल इंटरनेट एक्सेस, वीडियो कॉल्स और मोबाइल टीवी वगैरह तीसरी पीढ़ी में शामिल किए जाते हैं. इसे इंटरनेशनल मोबाइल टेलीकम्युनिकेशंस-2000 या आईएमटी-2000 भी कहते हैं. चौथी पीढ़ी यानी 4-जी में सुविधाएं और बढ़ गईं। यानी मोबाइल अल्ट्रा ब्रॉडबैंड की स्पीड, हाई डेफिनीशन और थ्री डी टीवी, गेमिंग डिवाइस बेहतर हो गईं. मोबाइल वायमैक्स 100 मेगाबिट्स प्रति सेकंड और फिक्स्ड लाइन में एक गीगाबाइट प्रति सेकंड डेटा ट्रांसफर हो सकेगा. इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशंस यूनियन ने 4-जी के जो मानक तैयार किए हैं उन्हें आईएमटी एडवांस्ड कहते हैं. इसके बाद 5-जी सेवा संभवतः 2020 के आसपास आएंगी, जिसमें इंटरनेट की स्पीड के अलावा मैश नेटवर्किंग जैसी कुछ नई तकनीकों का समावेश होगा.

फूलों में अलग-अलग खुशबू कहां से आती हैं?
रासायनिक यौगिकों का एक गुण गंध भी है. फूलों में ही नहीं आप जीवन के प्रायः तमाम तत्वों में गंध पाते हैं. आपको भोजन, शराब, फलों, मसालों, सब्जियों वगैरह में गंध मिलती है. सभी फूलों में खुशबू नहीं होती. कुछ फूल गंधहीन होते हैं और कुछ दुर्गंध भी देते हैं. गुलाब की खुशबू जेरनायल एसीटेट नामक रासायनिक यौगिक के कारण होती है. चमेली की खुशबू नेरोलायडॉल के कारण होती है. पुराने ज़माने में फूलों से ही इत्र बनता था. फूलों की मुख्य भूमिका प्रजनन में है. एक फूल से पराग कण दूसरे में जाते हैं. इसमें हवा के अलावा मधुमक्खियों, तितलियों तथा इसी प्रकार के दूसरे प्राणियों की भूमिका होती है. उन्हें आकर्षित करने में भी इनके रंग और सुगंध की भूमिका होती है.  

दुनिया के सबसे छोटे और सबसे लंबे कद के इंसान कौन हैं? उनकी हाइट कितनी है?
गिनीज़ बुक के अनुसार नेपाल के चन्द्रबहादुर डांगी इस वक्त दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति हैं. उनका कद है 54.6 सेमी यानी 21.5 इंच. तुर्की के सुलतान कोसेन संसार के सबसे लम्बे व्यक्ति हैं. 10 दिस 1982 को जन्मे सुलतान की लम्बाई 251 सेमी यानी 8 फुट 3 इंच है. यह माप 8 फरवरी 2011 को ली गई थी. पिछले साल 13 नवम्बर 2014 को इन दोनों की लंदन में मुलाकात भी हुई थी. यह मौका था गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स डे का.

पुलिस सरेंडर के लिए हैंड्स अप क्यों कहती है?
चूंकि व्यक्ति की गतिविधियों में हाथ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसलिए हाथों को सिर के ऊपर या पीठ के पीछे करने का निर्देश दिया जाता है. पुलिस को पहला डर होता है कि व्यक्ति के पास हथियार न हो. व्यक्ति की गतिविधियों को निष्क्रिय करने के उद्देश्य से ऐसा कहा जाता है.

बॉक्स ऑफिस शब्द फिल्मों के लिए क्यों इस्तेमाल किया जाता है?
फिल्मों के पहले से बॉक्स ऑफिस शब्द का प्रयोग थिएटर में टिकट खिड़की के लिए होता रहा है. नाटक और संगीत के कार्यक्रमों को देखने के लिए पहले बॉक्स ऑफिस से टिकट लेना पड़ता था. सिनेमा थिएटर भी उसी शैली में बने. फिल्मों की सफलता को बॉक्स ऑफिस से जोड़ने का मतलब है टिकटों का बिकना या दर्शकों का आना.

प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment