Friday, December 4, 2015

तेनालीराम कौन थे?

तेनाली रामकृष्ण, तेनाली रामलिंगम या तेनाली राम तमिल, तेलुगु और कन्नड़ लोककथाओं का एक पात्र है. सोलहवीं सदी में दक्षिण भारत के विजयनगर राज्य में राजा कृष्णदेव राय हुआ करते थे. तेनालीराम उनके दरबार के कवि थे और वे अपनी समझ-बूझ और हास-परिहास के लिए प्रसिद्ध थे. उनकी खासियत थी कि गम्भीर से गम्भीर विषय को भी वह हंसते-हंसते हल कर देते थे. विजयनगर के राजा के पास नौकरी पाने के लिए उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा. कई बार उन्हें और उनके परिवार को भूखा भी रहना पड़ापर उन्होंने हार नहीं मानी और कृष्णदेव राय के पास नौकरी पा ही ली. तेनालीराम की गिनती राजा कृष्णदेव राय के आठ दिग्गजों में होती थी.

कुइज़ीन Cuisine का क्या मतलब होता है?
कुइज़ीन फ्रांसीसी शब्द है, जिसका अर्थ है खाना बनाने की कला. इसके लिए लैटिन शब्द है कोकरे. पर कुइज़ीन शब्द का इस्तेमाल किसी स्थान विशेष या किसी और तरह से विशेष भोजन के लिए किया जाता है. जैसे जापानी व्यंजन, बंगाली, दक्षिण भारतीय, गुजराती वगैरह. स्थानीय सामग्री का इस्तेमाल भी इसमें महत्वपूर्ण है.

भारत सोने की चिड़िया कब था? अब क्यों नहीं है?
ईसा से 300 से कुछ ज्यादा साल पहले भारत में चंद्रगुप्त मौर्य का शासन था. उनके शासन से लेकर उनके पौत्र सम्राट अशोक तक के समय को भारत का श्रेष्ठ समय कह सकते हैं. अपने समय में दुनिया के महानतम सम्राट हुए हैं. अशोक ने स्वतंत्रता, समता, न्याय पर आधारित सामाजिक व्यवस्था का निर्माण किया. उनके राज्य में ही भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था. नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. अमर्त्य सेन के अनुसार अशोक के समय में दुनिया की अर्थव्यवस्था में भारत की भागीदारी 35% थी. भारत की समृद्धि कमोबेश जारी रही और पंद्रहवीं शताब्दी मे विश्व की पूरी अर्थव्यवस्था का पाँचवाँ हिस्सा भारत मे था. देश में मौजूद 18 हजार टन से ज्यादा सोने का भंडार इस बात का सबूत है कि भारत आज भी सोने की चिड़िया है. पर अर्थव्यवस्था की ताकत के आधार पर अभी यह बात नहीं कही जा सकती.

दुनिया की सबसे महंगी करेंसी कौन सी है?
सबसे महंगी करेंसी कुवैत की दीनार है जिसका वर्तमान रेट 3.5 डॉलर के आसपास है. सबसे कम मूल्य की करेंसियों में ईरान की रियाल (प्रति डॉलर लगभग 25,000), सोमाली शिलिंग (22,000) और वियतनाम का डोंग (21,000) होगा. यह रेट बढ़ता-घटता रहता है.

विशेषाधिकार हनन नोटिस क्या है? क्या इसे कोर्ट में चैलेंज किया जा सकता है?
संसद के विशेषाधिकार हनन पर यह प्रस्ताव लाया जा सकता है. सामान्यतः संसद के नियमों को अदालतें विचार के लिए स्वीकार नहीं करतीं. पर यदि संविधान की व्याख्या का मसला हो तो सुप्रीम सकता कोर्ट विचार कर सकता है.
  
तेलंगाना इलाके को तेलंगाना क्यों कहते हैं ?
भारत के आंध्र प्रदेश राज्य का एक क्षेत्र है, जिसे एक नया राज्य बनाने का फैसला हुआ है. इस इलाके में मान्यता है कि इस इलाके में लिंग के रूप में शिव तीन पर्वतों पर प्रकट हुए. ये हैं कालेश्वरम, मल्लिकार्जुन और द्राक्षाराम. ये पर्वत इस इलाके की सीमा बनाते हैं और इसीलिए इसे त्रिलिंग देश कहा जाता है जो तेलंगाना हो गया है. तेलुगु शब्द की उत्पत्ति भी इसी त्रिलिंग से है. यह पराधीन भारत के हैदराबाद नामक राजवाडे के तेलुगु भाषी क्षेत्रों से मिलकर बना है. 'तेलंगाना' शब्द का अर्थ है- 'तेलुगु भाषियों की भूमि' . तेलुगु शब्द का मूल रूप संस्कृत में "त्रिलिंग" है. इसका तात्पर्य आंध्र प्रदेश के श्रीशैल के मल्लिकार्जुन लिंग, कालेश्वर और द्राक्षाराम के शिवलिंग से है. इन तीनों सीमाओं से घिरा देश त्रिलिंगदेश और यहाँ की भाषा त्रिलिंग (तेलुगु) कहलाई.

भारत से किन-किन लोगों को नोबल पुरस्कार मिले हैं?
नोबेल सम्मान पाने वाले भारत से सम्बद्ध व्यक्तियों के नाम इस प्रकार हैः-
1902 रोनाल्ड रॉस-चिकित्सा-भारत में जन्मे विदेशी
1907 रुडयार्ड किपलिंग-साहित्य-भारत में जन्मे विदेशी
1913 रवीन्द्रनाथ ठाकुर-साहित्य    -भारतीय नागरिक
1930 सीवी रामन-भौतिक विज्ञान-भारतीय नागरिक
1968 डॉ हरगोविन्द खुराना-चिकित्सा-भारत में जन्मे अमेरिकी नागरिक
1979 मदर टेरेसा-शांति पुरस्कार-विदेश में जन्मीं, भारत में निवास
1983 सुब्रह्मण्यन चंद्रशेखर-भौतिक विज्ञान-भारत में जन्मे अमेरिकी नागरिक
1989-दलाई लामा-शांति-भारत में निवासी विदेशी
1998 अमर्त्य सेन-अर्थशास्त्र-भारतीय नागरिक
2001 वीएस नाइपॉल-साहित्य-भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक
2009 वेंकट रामन रामकृष्णन-रसायन शास्त्र-भारत में जन्मे अमेरिकी नागरिक
2014 कैलाश सत्यार्थी-शांति-भारतीय नागरिक

रामैया वस्तावैया का क्या मतलब होता है?
रामैया वस्तावैया का मतलब है राम या रामैया, क्या तुम आ रहे हो? तेलुगु के इन शब्दों का इस्तेमाल शैलेन्द्र और शंकर-जयकिशन ने किया और श्री 420 के मार्फत एक यादगार गीत बना दिया. कहते हैं कि कभी शैलेन्द्र ने अपनी हैदराबाद यात्रा के दौरान ये पंक्तियाँ सुनी थीं. उन्हें ये भा गईं और मौका लगने पर इन्हें इस गीत में पिरो दिया.

धरती पर सबसे लंबी उम्र और सबसे छोटी उम्र वाले जीव कौन हैं?
जापानी मछली कोई 250 साल तक, विशाल कछुआ (जाइंट टर्टल) पौने दो सौ से दो सौ साल तक, ह्वेल मछली दो सौ साल तक जीती है. मे फ्लाई नाम की मक्खी की उम्र 24 घंटे होती है. इसी तरह जल में रहने वाले एक नन्हें प्राणी गैस्ट्रोटिच की उम्र होती है तीन दिन. 
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

1 comment:

  1. aap bahut gayni hai
    एक बार हमारे ब्लॉग पुरानीबस्ती पर भी आकर हमें कृतार्थ करें _/\_
    http://puraneebastee.blogspot.in/2015/03/pedo-ki-jaat.html

    ReplyDelete