Sunday, September 11, 2016

बुरकीनी क्या है और यह खबरों में क्यों है?

बुरकीनी महिलाओं के लिए स्विमसूट है, जिसे ऑस्ट्रेलिया की परिधान डिजाइनर आहेदा ज़ेनेटी ने डिजाइन किया है. सूट का उद्देश्य है इस्लामी परम्परा का पालन करना. यह चेहरे, हाथ और पैर के कुछ हिस्सों को छेड़कर पूरे शरीर को कवर करता है. सन 2014 में मोरक्को के पर्यटन स्थलों के कुछ प्राइवेट पूलों में बुरकीनी पहनने पर आपत्ति व्यक्त की गई. इसका कारण तब हाईजीन यानी स्वच्छता बताया गया. इसके पहले अगस्त 2009 में फ्रांस में एक महिला को बुरकीनी पहन कर स्विमिंग करने से यह कहकर रोका गया कि फ्रांस के नियम पूर्ण वस्त्र पहन कर स्विमिंग से रोकते हैं. फ्रांस में तब से बुरकीनी पर पाबंदी किसी न किसी रूप में जारी थी. 12 अगस्त 2016 को कान के मेयर ने इस्लामी कट्टरतावाद से जोड़कर इसपर पाबंदी लगा दी. इसके बाद कम से कम 20 शहरों में और पाबंदियाँ लगाई गईं. इधर 26 अगस्त को फ्रांस की कौंसिल ऑफ स्टेट ने इन पाबंदियों को हटाने की घोषणा की है. 
दिलीप ट्रॉफी में इसबार क्या खास बात है?
दिलीप ट्रॉफी भारत की प्रथम श्रेणी की घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता है. देश में क्रिकेट के सीजन की शुरुआत इससे ही होती है. सौरभ गांगुली समिति के सुझाव को मानते हुए इस साल बीसीसीआई ने इसे नया रूप दिया है. इसमें भारत की तीन टीमें रेड, ग्रीन और ब्लू बनाई गई हैं, जो एक-दूसरे से खेल रहीं हैं. तीनों में सबसे ज्यादा अंक लेने वाली दो टीमों के बीच पाँच दिन फाइनल मैच 10 सितम्बर से खेला जाएगा. प्रतियोगिता में पहली बार भारत में पिंक बॉल से मैच खेले जा रहे हैं. सभी मैच डे-नाइट हैं.
टी-20 मैच में बारिश होने पर फैसला कैसे होता है?
एक टीम अपने पूरे 20 ओवर खेल लेती है और दूसरी टीम पूरे 20 ओवर नहीं खेल पाती है, तो एक नियम के तहत बचे हुए ओवरों में नया लक्ष्य निर्धारित किया जाता है. इस लक्ष्य निर्धारण को एक स्टैटिस्टिकल टेबल की मदद से निकाला जाता है. इस नियम का विकास इंग्लैंड के दो सांख्यिकी विद्वानों फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने किया था. इसलिए इसे डकवर्थ-लुईस पद्धति कहा जाता है. टी-20 में इसका सहारा तभी लिया जाता है जब दूसरी पाली में 20 में से कम से कम 5 ओवरों का खेल हो चुका हो.
अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव क्या किसी खास दिन होता है?
अमेरिका में नवम्बर महीने के पहले सोमवार के बाद आने वाला मंगलवार यानी 2 से 8 नवम्बर के बीच का मंगल चुनाव दिवस के रूप में माना जाता है. इस दिन आम वोटर अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करते हैं, जिनकी कुल संख्या 538 होती है. इन प्रतिनिधियों को चुनाव से ही स्पष्ट हो जाता है कि राष्ट्रपति कौन बनने वाला है.
हुर्रियत क्या है?
ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस जम्मू और कश्मीर के 23 विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक संगठनों का गठबंधन है, जो अब दो धड़ों में बँट चुका है. एक धड़े का नेतृत्व मीरवाइज़ उमर फारूक करते हैं और दूसरे का सैयद अली शाह गिलानी. यह मोर्चा कश्मीर के भारत से अलगाव की वकालत करता है और राज्य विधानसभा चुनावों में शामिल नहीं होता. इसकी स्थापना 9 मार्च 1993 को की गई थी. हुर्रियत 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस के समारोहों का बहिष्कार भी करती है. कश्मीर के अलगाव को लेकर हुर्रियत के प्रमुख नेताओं में आम राय नहीं है. कुछ नेता कश्मीर के पाकिस्तान में विलय की मांग करते हैं वहीं जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट कश्मीर की स्वतंत्रता की बात करता है.
थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या होता है?
सामान्यतः यह मोटर वाहनों के इंश्योरेंस से जुड़ा है. यह वाहन के स्वामी या वाहन का बीमा नहीं है, बल्कि यदि वाहन के कारण किसी तीसरे व्यक्ति को चोट लग जाए या उनकी मृत्यु हो जाए या किसी और तरीके का नुकसान हो जाए उसकी क्षतिपूर्ति का बीमा है.
सीनियर सिटिजन की परिभाषा क्या है
अमेरिका में रिटायरमेंट की उम्र 65 साल है. भारत में सामान्यतः 60 साल के व्यक्ति को सीनियर सिटिजन मानते हैं. भारतीय बैंक 60 साल से ऊपर के व्यक्ति को ज्यादा ब्याज देते हैं. भारतीय रेलवे में महिला वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायत लेने हेतु न्यूनतम आयु 58 वर्ष है और रियायत का तत्व मूल किराए में 50 प्रतिशत है. पुरुष वरिष्ठ नागरिकों के मामले में रियायत के लिए न्यूनतम आयु 60 वर्ष है और रियायत मूल किराए की 40 प्रतिशत है.
कुइज़ीन Cuisine का क्या मतलब होता है?
कुइज़ीन फ्रांसीसी शब्द है, जिसका अर्थ है खाना बनाने की कला. इसके लिए लैटिन शब्द है कोकरे. कुइज़ीन शब्द का इस्तेमाल किसी स्थान विशेष या किसी  विशेष भोजन के लिए किया जाता है. जैसे जापानी व्यंजन, बंगाली, दक्षिण भारतीय, गुजराती वगैरह.
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment