Thursday, September 1, 2016

'पाकिस्तान' नाम किसने दिया?

पाकिस्तान शब्द को गढ़ने का श्रेय चौधरी रहमत अली को जाता है, जो पंजाब के मुसलिम नेता थे. 28 जनवरी 1933 को उन्होंने एक पर्चा प्रकाशित किया, जिसमें उन्होंने दक्षिण एशिया में एक अलग मुस्लिम देश बनाने का आह्वान किया. यह पर्चा 1933 के गोलमेज सम्मेलन में रखा गया. इस पर्चे में उन्होंने शब्द पाकस्तान का इस्तेमाल किया था, जो कालांतर में पाकिस्तान हो गया. पर्चे का शीर्षक था, अभी या कभी नहीं, हम जीतें या तबाह हों
खेल पुरस्कार 29 अगस्त को ही क्यों दिए जाते हैं?
हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिन पर दिए जाते हैं. यह दिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति के हाथों वितरित किए जाते है। प्रमुख खेल पुरस्कार इस प्रकार हैं-राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार, मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी.
कुश्ती में रैपचेज राउंड क्या होता है?
 खेलों में रैपचेज ऐसा फॉर्मेट है जो शुरुआती दौर में हारने वालों को वापसी का मौका देता है. इसके पीछे विचार यह है कि प्रतिभावान खिलाड़ी को ही पुरस्कार मिले. कई बार ड्रॉ के दोष या भाग्य से बेहतर खिलाड़ी पीछे रह जाते हैं. उन्हें पूरा मौका मिलना चाहिए. कुश्ती के अलावा यह नियम नौका चालन, बास्केटबॉल, रग्बी, फेंसिंग, साइकिलिंग जैसे अनेक खेलों में चलता है. कुश्ती में फाइनल में पहुंचने वाले दो पहलवानों ने जिन प्रतिभागियों को नॉकआउट दौर में हराया उन खिलाड़ियों को रैपचेज राउंड में आपस में मुकाबला करना होता है और उनमें से दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को कांस्य पदक दिए जाते हैं.
बीच वॉलीबॉल कितना पुराना खेल है?
इस खेल की शुरुआत सन 1915 के आसपास अमेरिका के हवाई द्वीप के वाईकीकी बीच में हुई थी. शुरू में इसमें छह-छह खिलाड़ियों की टीमें ही खेलती थीं. दो खिलाड़ियों की टीम बनाने का श्रेय पॉल पाब्लो जॉनसन को जाता है. सन 1930 में एक दिन जॉनसन मैच शुरू करने के लिए खिलाड़ियों का इंतजार कर रहा था. पूरे खिलाड़ी नहीं आने पर दो-दो खिलाड़ियों की टीम बनाकर खेला गया, जो रोचक लगा. तब यह मनोरंजन का जरिया था. सन 1996 के एटलांटा ओलिम्पिक में इसे पहली बार खेला गया और तब से ये खेल ओलिम्पिक का हिस्सा बने हुए हैं.
बीमारी का नाम H1N1 क्यों?
बीमारी का नाम नहीं यह वायरस का नाम है, जिससे बीमारी फैलती है. वैज्ञानिकों ने इनफ्लुएंज़ा फैलाने वाले वायरसों को ए बी और सी वर्गों में बाँटा है. ए वर्ग के वायरसों के रासायनिक नाम में अंग्रेजी के एच और एन अक्षर का इस्तेमाल होता है. ये अक्षर दो प्रोटीन हीमाग्लुटिनीन और न्यूरामाइनीडेस को व्यक्त करते हैं, जो वायरस की सतह पर पाए जाते हैं. इसमें संख्या प्रत्येक प्रोटीन के स्वरूप को व्यक्त करती है. मसलन H1N1 स्वाइन फ्लू का एक वायरस है और H5N1 एवियन फ्लू का.
स्कोर्पीन क्या है?
स्कोर्पीन डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों का एक क्लास है, जिसे फ्रांस के डीसीएनएस उद्योग समूह ने स्पेन की कम्पनी नवांतिया के सहयोग से विकसित किया है. भारत में मझगाँव डॉक्स लिमिटेड फ्रांसीसी कम्पनी की मदद से इस वर्ग की छह पनडुब्बियाँ बना रहा है. इनमें से पहली आईएनएस कलवारी तैयार हो चुकी है जिसका समुद्री परीक्षण चल रहा है.
सबसे ज्यादा डाकघर किस देश में हैं?
दुनिया में सबसे ज्यादा पोस्ट ऑफिस भारत में हैं. इनकी संख्या एक लाख 60 हजार के आसपास है. दूसरे नम्बर पर चीन है जहाँ 83 हजार पोस्ट ऑफिस हैं. भारत की डाक सेवा ईस्ट इंडिया कम्पनी के वक्त में शुरू हो गई थी. सन 1688 में स्थापित उस सेवा को नाम दिया गया कम्पनी डाक. सन 1835 में डाक सेवा के लिए एक कमेटी बनाई गई. इसके बाद इंडियन पोस्ट ऑफिस एक्ट 1835 बनाया गया. डाक सेवाओं की ज़रूरत को देखते हुए सन 1850 में एक आयोग बनाया गया, जिसने 1851 में अपनी सिफारिशें दीं. इनके आधार पर पोस्ट ऑफिस एक्ट 1854 बनाया गया. स्वतंत्रता के बाद इस सेवा का और विस्तार हुआ.
ZIP कोड और PIN कोड
दोनों ही पोस्टल कोड हैं. फर्क केवल यह है कि अमेरिका में जिसे ZIP कोड कहते हैं उसे ही भारत में PIN कोड कहा जाता है.
ब्रह्मोस का मतलब
ब्रह्मोस भारत और रूस के सहयोग से बने मिसाइल का नाम है. यह नाम भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मॉस्को नदी के शुरुआती शब्दों को जोड़कर बनाया गया है.
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

1 comment: