Thursday, October 6, 2016

मैग्ना कार्टा का मतलब क्या है?

मैग्ना कार्टा (Magna Carta) का मतलब है आजादी का चार्टर. इसका व्यवहारिक मतलब है कि व्यवस्था पर कानून का शासन. दुनिया में लोकतांत्रिक व्यवस्था के विकास का यह महत्वपूर्ण पड़ाव है. यह इंग्लैण्ड का एक कानूनी दस्तावेज है जो 15 जून 1215 में जारी हुआ था. यह लैटिन भाषा में लिखा गया है, जिसकी केवल चार मूल प्रतिलिपियाँ मौजूद हैं. मैग्ना कार्टा में इंग्लैण्ड के राजा जॉन ने सामन्तों को कुछ अधिकार दिये. कुछ कानूनी प्रक्रियाओं के पालन का वचन दिया और स्वीकार किया कि उनकी इच्छा कानून के सीमा में बंधी रहेगी. इसके तहत राजा की प्रजा के कुछ अधिकारों को स्वीकार किया गया, जिनमें बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका शामिल है। इसका सार इस बात में है कि राजा को कानून का सम्मान अनिवार्यतः करना चाहिए.

ग्रीनफील्‍ड प्रोजेक्ट किसे कहते हैं?


ग्रीनफील्‍ड (Greenfield project) पूरी तरह से नयी परियोजना को कहते हैं. यानी ऐसी जमीन पर कारखाना लगाना जो अभी नयी या हरी है. जिसमें पहले के किसी निर्माण को ढहाना या विस्तार करना शामिल नहीं हो. आजकल सॉफ्टवेयर सहित विभिन्न उद्योगों में इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा एक शब्द और चलता है ब्राउनफील्‍ड परियोजना, जिसका मतलब है किसी मौजूदा प्लांट का विस्तार करके क्षमता बढ़ाना होता है. ब्राउनफील्ड बिलकुल नयी परियोजना नहीं होती.

दुनिया का सबसे सूखा इलाका कौन सा है?

सामान्यतः रेगिस्तानों को सबसे शुष्क माना जाता है, पर रेगिस्तानों में भी सबसे ज्यादा सूखा रेगिस्तान चिली का एटाकामा रेगिस्तान है. तकरीबन 1,40,000 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैले इस रेगिस्तान में पिछले साढ़े चार सौ साल से वर्षा की एक बूँद नहीं पड़ी है. अनुमान है कि यह सूखा इससे भी ज्यादा पुराना हो सकता है. एटाकामा दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान भी माना जाता है. इसका निर्माण करीब एक करोड़ साल पहले हो गया था. यहाँ दुनिया का सबसे सख्तजान बैक्टीरिया भी जीवित नहीं रह सकता.

अंटार्कटिका का टाइम ज़ोन क्या है?
अंटार्कटिक में कोई टाइम ज़ोन नहीं है. और हो भी नहीं सकता, क्योंकि दुनिया की सभी देशांतर रेखाएं यहाँ आकर मिलती हैं. इस प्रकार दुनिया के सारे टाइम ज़ोन यहाँ आकर मिलते हैं. उसकी भौगोलिक स्थिति को देखते हुए वहाँ टाइम ज़ोन का निर्धारण नहीं हुआ है. वहाँ अलग-अलग देशों के जो रिसर्च स्टेशन हैं, वे अपने देश के टाइम ज़ोन का पालन करते हैं या आसपास के निकटवर्ती देशों का. मसलन न्यूज़ीलैंड का.

ह्वाट्सएप की शुरूआत किसने की?

ह्वाट्सएप इनकॉरपोरेट की स्थापना सन 2009 में अमेरिकी ब्रायन एक्टन और यूक्रेन के जैन काऊम ने की थी. ये दोनों याहू के पूर्व कर्मचारी थे. यह कम्पनी माउंटेन व्यू, सेंटा क्लारा काउंटी, कैलिफोर्निया में है. जो काम एसएमएस ने मोबाइल फोन पर और स्काइप ने कम्प्यूटर पर किया, तकरीबन वैसा ही काम ह्वाट्सएप ने किया है. यह नाम रखने के पीछे मंशा ह्वाट्सअप और एप्लीकेशंस के एप को जोड़ने की रही होगी. ह्वाट्सअप आमतौर पर अंग्रेजी में क्या चल रहा है के लिए बोला जाता है.

इंग्लैंड का ह्वाइट सिटी स्टेडियम क्यों मशहूर है?

ह्वाइट सिटी स्टेडियम का मूल नाम ग्रेट स्टेडियम था। यह लंदन के ह्वाइट सिटी इलाके में सन 1908 के ओलिम्पिक खेलों के लिए तैयार किया गया था. इसे आधुनिक स्टेडियमों का पिता कहा जाता है, क्योंकि इसमें 68 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था थी. यह क्षमता बाद में बढ़कर 90 हजार से ज्यादा की हो गई थी. इस स्टेडियम में ओलिम्पिक खेलों के अलावा सन 1966 के विश्व कप का एक मैच भी खेला गया, पर मुख्यतः इसका इस्तेमाल ग्रेहाउंड कुत्तों की रेस के लिए होता रहा. सन 1985 में इसे गिराने के पहले यानी सन 1984 तक यहाँ इंग्लिश ग्रेहाउंड डर्बी प्रतियोगिता होती रही. इस जमीन को बीबीसी ने ले लिया और यहाँ अपना टेलीविजन केंद्र बनाया.

अहिंसा सिल्क क्या है?

महात्मा गांधी सिल्क पहनने का विरोध करते थे, क्योंकि इसे तैयार करने में रेशम के कीड़े की हत्या की जाती है. पर दुनिया में सिल्क तैयार करने की केवल एक विधि ही नहीं है. अहिंसा सिल्क अलग ढंग के कीड़ों से बनाई जाती है. इसमें जब कीड़ा सिल्क छोड़ देता है तब उसे एकत्र किया जाता है. इसे वाइल्ड सिल्क भी कहा जाता है. दुनिया में वाइल्ड सिल्क के कीड़ों की 500 प्रजातियाँ हैं. इस सिल्क में एक धागा नहीं मिलता, बल्कि कपास की तरह की रुई मिलती है इससे धागा बनाया जाता है.

प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment