Thursday, October 20, 2016

समान नागरिक संहिता क्या है?

भारतीय संविधान के अंतर्गत समान नागरिक संहिता (यूनिफॉर्म सिविल कोड) एक अवधारणा है कि देश में एक समय आएगा जब सभी समुदायों और मतावलम्बियों से जुड़े प्रत्येक नागरिक पर एक ही कानून लागू होगा. अभी विवाह, तलाक, उत्तराधिकार, गोद लेने और अनुरक्षण (भरण-पोषण) से जुड़े मामलों में निपटारा सांविधानिक कानून के स्थान पर धर्मग्रंथों और परम्पराओं के आधार पर होता है. भारतीय संविधान के नीति-निर्देश तत्वों के अंतर्गत अनुच्छेद 44 में कहा गया है, राज्य, भारत के समस्त नागरिकों के लिए एक समान सिविल संहिता प्राप्त कराने का प्रयास करेगा.
कबड्डी ओलिम्पिक खेल क्यों नहीं है?
अभी तक कबड्डी से जुड़ा कोई अंतरराष्ट्रीय संगठन इंटरनेशनल ओलिम्पिक कमेटी से सम्बद्ध नहीं है. अलबत्ता वर्ल्ड कबड्डी फेडरेशन और इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन नाम की कम से कम दो बड़ी संस्थाएं बन चुकी हैं. इस खेल को एशिया खेलों में 1990 में शामिल किया गया था. तबसे यह उसमें खेला जा रहा है. इसके अलावा दक्षिण एशिया खेलों में भी यह शामिल है. प्रोफेशनल कबड्डी की दो विश्व कप प्रतियोगिताएं भी अलग-अलग हो रही हैं. आधुनिक कबड्डी का पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन 1936 के बर्लिन ओलिम्पिक खेलों में अमरावती, महाराष्ट्र के हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल ने किया था. ओलिम्पिक खेलों में शामिल करने के लिए किसी भी खेल को कम से कम चार महाद्वीपों के 75 देशों में खेला जाना चाहिए. उससे जुड़े खेल संघ के पास कम से कम 50 राष्ट्रीय संघों की सम्बद्धता होनी चाहिए.
वायदा बाज़ार क्या होता है?
ऐसा बाज़ार जो भविष्य के किसी वायदे पर चलता हो उसे वायदा बाज़ार कहते हैं. बाज़ार दो तरह के होते हैं. एक वह जिसमें आप जिस समय कोई सौदा करते हैं उसी समय उसकी रक़म अदा करके माल ले लेते हैं. दूसरा वह जिसमें ख़रीदार और विक्रेता भविष्य की किसी तारीख़ के लिए निश्चित राशि पर सौदा तय करते हैं. इससे उत्पादकों और उपभोक्ताओं को भावी योजना बनाने में सहूलियत होती है और वे भविष्य में दाम बढ़ने या घटने के ख़तरे से बच जाते हैं. हमारे देश में जिंस बाजार में अब वायदा कारोबार भी होता है.
फिफ्थ कॉलम क्या है?
घर के भीतर छिपा दुश्मन. फिफ्थ कॉलम उस गुप्त विद्रोही संगठन को कहते हैं जो किसी देश या संगठन के भीतर रहकर उसका विरोध करे. ये शब्द स्पेन के गृहयुद्ध के दौरान जनरल ऐमीलियो मोला ने सन 1936 में एक पत्रकार से कहे थे. उन्होंने कहा कि राजधानी मैड्रिड को रिपब्लिकन बलों के हाथ से छुड़ाने के लिए सेना के चार दस्ते प्रवेश करेंगे जबकि जनरल फ़्रैंको के समर्थकों का एक दस्ता राजधानी के अंदर मौजूद है जो हमला होते ही उसमें शामिल हो जाएगा. तबसे यह शब्द खासा प्रचलित हो गया. अर्नेस्ट हेमिंग्वे के एकमात्र नाटक का शीर्षक फिफ्थ कॉलम है, जिसे उन्होंने 1938 में प्रकाशित अपनी किताब में शामिल किया.
एमआई-6 का मतलब क्या है?
ब्रिटेन की गुप्तचर सेवा सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस (एसआईएस) को कभी-कभी एम आई-6 के नाम से जाना जाता है. इसका मतलब हुआ मिलिट्री इंटेलिजेंस सेक्शन-6. इसकी शुरुआत गुप्तचर सेवा ब्यूरो के विदेश विभाग के रूप में 1909 में हुई थी और इसका काम था विदेशों से ख़ुफ़िया जानकारी जमा करना. आंतरिक जासूसी का काम एमआई-5 का था. 85 साल तक ब्रिटिश सरकार ने इसके बारे में सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की. यह खुफिया संगठन पूरी तरह गोपनीय था. सन 1994 में देश में इंटेलिजेंस सर्विस एक्ट बनने के बाद इसे औपचारिक रूप से स्वीकार किया गया.
श्रीलंका कब स्वतंत्र हुआ?
श्रीलंका में 1930 के दशक में अंग्रेजी राज के खिलाफ स्वाधीनता आंदोलन तेज हुआ. द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 4 फरवरी 1948 को देश को संयुक्त राजशाही से पूर्ण स्वतंत्रता मिली. सन 1972 तक इस देश का नाम सीलोन था.
दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?
न्यूयॉर्क शहर का ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन इस आधार पर माना जा सकता है कि इसमें सबसे ज्यादा 44 प्लेटफॉर्म हैं. इनके साथ 67 ट्रैक जुड़े हैं. ये प्लेटफॉर्म दो मंजिलों पर बने हैं.
स्विट्ज़रलैंड में कौन सी भाषा बोली जाती है?
स्विट्ज़रलैंड चार भाषाओं का घर है. यहाँ जर्मन, फ्रेंच, इटैलियन और रोमांच. रोमांच रोमन साम्राज्य की बोली जाने लैटिन की वारिस है। यह स्विट्ज़रलैंड के दक्षिणी कैंटन की राजभाषा भी है. चारों भाषाओं में स्विट्ज़रलैंड को अलग-अलग तरीके से लिखा जाता है.
डीजे माने क्या?
डीजे का मतलब होता है डिस्क जॉकी। वह व्यक्ति जो श्रोताओं के लिए संगीत तय करता है या पेश करता है। डिस्क प्ले करता है।

No comments:

Post a Comment