Saturday, October 1, 2016

संयुक्त राष्ट्र महासचिव का चुनाव कब होगा?

वर्तमान महासचिव बान की मून का कार्यकाल 31 दिसम्बर 2016 को समाप्त हो जाएगा. इस साल चुनाव की प्रक्रिया चल रही है. अभी प्रत्याशियों के नाम सामने आ रहे हैं.
यह चुनाव होता कैसे है?
संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 97 के अनुसार महासचिव की नियुक्ति सुरक्षा परिषद की सलाह पर महासभा करेगी. इसका सीधा मतलब है इस नियुक्ति प्रक्रिया में पाँच स्थायी सदस्यों में से किसी का वीटो हो सकता है. सन 1946 में महासभा ने एक प्रस्ताव पास किया कि सुरक्षा परिषद को महासभा के पास एक नाम ही भेजना चाहिए. परम्परा यह भी है कि पाँच स्थायी सदस्य देशों में से किसी का प्रतिनिधि महासचिव नहीं बनता. संयुक्त राष्ट्र का यह चुनाव आमतौर पर लगभग गोपनीयता जैसी खामोशी से सुरक्षा परिषद के भीतर होता है. इस पद के लिए प्रशासनिक योग्यता का कोई अर्थ नहीं है. शुद्ध रूप से यह राजनीतिक पद है जिसे सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य चुनते हैं. चूंकि आज तक किसी महिला को यह पद नहीं मिला है, इसलिए इस बार उम्मीद की जा रही है कि किसी महिला को यह पद मिले.  
‘डेंगू’ का मतलब क्या है?
हालांकि ‘डेंगू’ शब्द का इस्तेमाल काफी होने लगा है, पर इसका सही उच्चारण डेंगी है. कुछ लोगों का मानना है कि यह शब्द स्वाहीली भाषा के वाक्यांश का-डिंगा पेपो से आया है. यह वाक्यांश बुरी आत्माओं से होने वाली बीमारी के बारे में बताता है. माना जाता है कि स्वाहीली शब्द डिंगा स्पेनी के शब्द डेंगी से बना है. इस शब्द का अर्थ है "सावधान". वह शब्द एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने के लिए उपयोग किया गया हो सकता है जो डेंगू बुखार के हड्डी के दर्द से पीड़ित हो; वह दर्द उस व्यक्ति को सावधानी के साथ चलने पर मजबूर करता होगा. यह भी संभव है कि स्पेनी शब्द स्वाहीली भाषा से आया हो. कुछ का मानना है यह नाम वेस्टइंडीज़ से आया है. वेस्टइंडीज़ में, डेंगू से पीड़ित लोग डैंडी की तरह तनकर खड़े होने वाले और चलने वाले कहे जाते थे और इसी कारण से बीमारी को भी "डैंडी फीवर" कहा जाता था.
उपवास/भूख हड़ताल का प्रचलन कब शुरू हुआ?
केवल भारतीय संस्कृति में ही नहीं ईसाईयत में और ईसाईयत पूर्व के यूरोप में अहिंसक प्रतिरोध के रूप में उपवास के उदाहरण मिलते हैं. आयरलैंड के ईसाई-पूर्व समाज में अन्याय के प्रति क्षोभ व्यक्त करने के लिए पीड़ित व्यक्ति आरोपी के घर के सामने जाकर भूख से मरने की धमकी देता था. किसी ने किसी का पैसा उधार लिया होता और लौटाता नहीं था तब भी.
वाल्मीकि रामायण में अयोध्या कांड के एक सौ ग्यारहवें सर्ग में एक प्रसंग है जब बनवास पर गए राम को मनाने के लिए भरत जाते हैं. राम नहीं मानते तो भरत अपने सारथी सुमंत्र से कहते हैं, मैं तब तक आर्य राम के सामने बैठा रहूँगा जब तक वे मुझपर प्रसन्न नहीं हो जाते. तब तक न भोजन करूँगा, न आँखें खोलूँगा और इसी पर्णकुटी के सामने पड़ा रहूँगा, जब तक राम अयोध्या को लौट नहीं जाते.
महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में सत्याग्रह नाम से विरोध प्रदर्शन की इस पद्धति का सहारा लिया. बीसवीं सदी के शुरू में ब्रिटिश महिलाओं को मतदान का अधिकार दिलाने के आंदोलन में इसका सहारा लिया गया. सन 1920 में आयरिश रिपब्लिकन आंदोलन में कॉर्क टेरेंस मैक्स्विनी के लॉर्ड मेयर की 74 दिन के अनशन के बाद मृत्यु हो गई. 1923 में आयरिश रिपब्लिकन आर्मी के 8000 कार्यकर्ताओं ने एक साथ अनशन किया. भगत सिंह, बटुकेश्वर दत्त और उनके साथियों का अनशन प्रसिद्ध है. वह अनशन 116 दिन चला. इस दौरान 63 दिन के अनशन के बाद जतिन दास की मृत्यु हो गई थी. आज़ादी के बाद आंध्र प्रदेश के लिए अनशन करने वाले पोट्टी श्रीमालु की मृत्यु आमरण अनशन के दौरान हुई थी.
पैरालिम्पिक खेल
आज दुनिया में चार तरीके के ओलिम्पिक खेल होते हैं. एक गर्मियों के ओलिम्पिक, दूसरे सर्दियों के ओलिम्पिक, एक पैरालिम्पिक, यानी शारीरिक रूप विकल खिलाड़ियों के ओलिम्पिक और एक यूथ ओलिम्पिक. पैरालिम्पिक खेल ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेलों के साथ ही होते हैं. इनकी शुरूआत 1948 में हुई. पैरालिम्पिक खेल आयोजित कराने के लिए इंटरनेशनल पैरालिम्पिक कमेटी (आईपीसी) नाम की संस्था अलग है.
आधी रात में सूरज
उत्तरी ध्रुव के काफी करीब है नॉर्वे. इस इलाके में गर्मियों में रात के बारह बजे के बाद तक सूरज चमकता है. रातें कुछ घंटे की होती हैं, उस दौरान भी सूरज क्षितिज के करीब होता है इसलिए रातें अंधियारी नहीं होतीं. उसे अर्धरात्रि के सूर्य वाला देश कहते हैं.
रेनबो डाइट
रेनबो यानी इन्द्रधनुषी डाइट. तरह-तरह के रंगों के फलों और सब्जियों का भोजन जो स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है. फलों और सब्जियों के हर रंग का अपना गुण होता है.
पुलिस का नम्बर 100
भारत में पुलिस कंट्रोल रूम का नम्बर 100 होता है. ऐसा नम्बर जो आसानी से याद रहे. यूरोप के कई देशों में यह 112 है. इंग्लैंड में 999 और अमेरिका तथा कनाडा में 911. बांग्लादेश में भी 999 है. जापान, चीन और इंडोनेशिया में 110, पाकिस्तान में 15, श्रीलंका में 119.
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment