Thursday, December 15, 2016

हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन क्या है?

हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन इस्तानबूल प्रक्रिया का हिस्सा है. अपनी विशिष्ट भौगोलिक स्थिति के कारण अफगानिस्तान को एशिया का हृदय कहा जाता है. इसीलिए इस सम्मेलन का नाम हार्ट ऑफ एशिया रखा गया. 
अफगानिस्तान में स्थिरता कायम करने के लिए सन 2011 में पहली बार तुर्की के इस्तानबूल शहर में यह सम्मेलन हुआ था. हाल में अमृतसर में इसका छठा मंत्रिस्तरीय सम्मेलन हुआ था. सातवाँ सम्मेलन सन 2017 में अजरबैजान में होगा.  इस प्रयास में 14 सदस्य देश और 17 बाहरी देशों के अलावा 12 क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठन शामिल हैं. इसके 14 सदस्य देश हैं अफगानिस्तान, अजरबैजान, चीन, भारत, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गीजिस्तान, पाकिस्तान, रूस, सउदी अरब, ताजिकिस्तान, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात.
डिप्लोमेसी में नॉन पेपर क्या होते हैं?
अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एड मैमॉयर (aide-mémoire) ऐसे अनौपचारिक दस्तावेज होते हैं, जो हस्ताक्षरित नहीं होते. इनके स्रोत का उल्लेख नहीं होता, पर ये विचार-विमर्श का अंग होते हैं. ऐसे दस्तावेज को नॉन पेपर भी कहते हैं. इन्हें स्मरण पत्र भी कह सकते हैं. इनकी औपचारिक उपस्थिति नहीं होती है, पर इन्हें नकारा भी नहीं जाता.
हॉकी इंडिया लीग क्या है?
कोल इंडिया हॉकी इंडिया लीग भारत में प्रोफेशनल हॉकी लीग प्रतियोगिता है. इसका आयोजन देश में हॉकी से जुड़ी संस्था हॉकी इंडिया कराती है. हर साल जनवरी-फरवरी में होने वाली इस प्रतियोगिता में देश की छह टीमें हिस्सा लेती हैं. हरेक टीम 10 मैच खेलती है. इनमें से चार टॉप की टीमें सेमी फाइनल में और दो टीमें फाइनल में प्रवेश करती हैं. यह प्रतियोगिता सन 2013 से शुरू हुई है. इसका उद्देश्य भारत में हॉकी के स्तर को सुधारना है. इसमें दुनिया के नामी खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, जिनके साथ खेलकर भारतीय खिलाड़ियों को अनुभव मिलता है. इस प्रतियोगिता का दूसरा पहलू यह है कि इसके कारण हॉकी इंडिया की माली हालत बेहतर हुई है, जिसके सहारे देश में हॉकी का माहौल बेहतर बनाने का अवसर मिला है. सन 2016 में जेपी पंजाब वॉरियर्स की टीम इस प्रतियोगिता में चैम्पियन हुई थी.  
प्लास्टिक सर्जरी क्या है?
प्लास्टिक सर्जरी का मतलब है, शरीर के किसी हिस्से को ठीक करना या पुनर्जीवित करना. इसमें प्लास्टिक शब्द-ग्रीक शब्द "प्लास्टिको" से आया है. ग्रीक में प्लास्टिको का अर्थ होता है बनाना या तैयार करना. प्लास्टिक सर्जरी  में सर्जन शरीर के किसी हिस्से के सेल निकालकर दूसरे हिस्से में जोड़ता है और वे स्वयं उस अंग की जगह ले लेते हैं. प्रायः दुर्घटना या किसी कारण से अंग भंग होने पर इसका इस्तेमाल होता है. हाथ-पैर कट जाने, चेहरे, नाक, कान वगैरह में विकृति आने पर इसकी मदद ली जाती है. प्लास्टिक सर्जरी का श्रेय छठी शताब्दी ईसा पूर्व के भारतीय शल्य चिकित्सक सुश्रुत को जाता है.
गारंटी और वॉरंटी
सामान्य अर्थ में गारंटी है किसी वस्तु की पूरी जिम्मेदारी. वह खराब हो तो या तो दुरुस्त करने या पूरी तरह बदलने का आश्वासन. वॉरंटी का मतलब है एक कीमत लेकर उस वस्तु को कारगर बनाए रखने का वादा. जरूरी नहीं कि पूरी चीज को बदल कर नई दे दी जाए.
ओएसडी का फुलफॉर्म
ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी का संक्षिप्त रूप है ओएसडी. इसके माने हैं किसी खास काम के लिए नियुक्त अधिकारी. कई बार ऐसा होता है, जब ऐसे अधिकारी की जरूरत होती है जो खास अवसर, खास कार्यक्रम या खास समय पर काम करे.
मैग्सेसे पुरस्कार
फिलिपीन्स के पूर्व राष्ट्रपति रैमन मैगसायसाय के नाम से शुरू हुए इस पुरस्कार को अंग्रेजी वर्तनी के कारण हिन्दी में मैग्सेसे लिखा जाता है. 17 मार्च 1957  को विमान दुर्घटना में उनके निधन के बाद अप्रेल 1957 में इस पुरस्कार की स्थापना की गई थी. रैमन मैगसायसाय की शासन के प्रति निष्ठा, साहसिक जनसेवा और लोकतांत्रिक आदर्शों की स्थापना को देखते हुए यह पुरस्कार शुरू किया गया.
इस्लामिक महीनों के नाम
इस्लामिक कैलेंडर को हिजरी या इस्लामी पंचांग कहते हैं. यह चंद्र काल गणना पर आधारित पंचांग है. इस पंचांग के अनुसार महीनों के नाम हैं 1.मुहर्रम, 2.सफ़र, 3.रबीउल अव्वल, 4.रबीउल आख़िर, 5.जमादी-उल-अव्वल, 6.जमादी-उल-आख़िर, 7.रजब, 8.शाबान, 9.रमज़ान, 10.शव्वाल, 11.ज़िलक़ाद, 12.ज़िलहिज्ज.
आरटीजीएस और आईएफएससी कोड
भारतीय बैंक रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर प्रणाली के मार्फत काम करते हैं. आमतौर पर धनराशि का ट्रांसफर इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरिंग सर्विसेज (ईसीएस) के मार्फत होता है. इस व्यवस्था के तहत बैंकों की ब्रांचों के इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड (आईएफएससी) प्रदान किए गए हैं. यह कोड चेक पर लिखा रहता है.
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment