Wednesday, March 8, 2017

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को क्यों?

महिला दिवस पहली बार सन 1909 में मनाया गया, हालांकि तब तारीख 8 मार्च नहीं थी, बल्कि 28 फरवरी थी. अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने पहली बार नेशनल महिला दिवस मनाया था. इसके एक साल पहले 1908 में न्यूयॉर्क की एक कपड़ा मिल में काम करने वाली करीब 15 हजार महिलाओं ने काम के घंटे कम करने, बेहतर तनख्वाह और वोट का अधिकार देने के लिए प्रदर्शन किया था.
पहले महिला दिवस को मनाए जाने के एक साल बाद अगस्त 1910  में डेनमार्क के कोपेनहेगन में महिलाओं की कॉन्फ्रेंस में अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर महिला दिवस मनाने का फैसला किया गया और 1911 में पहली बार 19 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. सन 1913 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तारीख 8 मार्च कर दी गई. तब से हर 8 मार्च को विश्व भर में महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है.
सन1917 में रुस की महिलाओं ने महिला दिवस पर रोटी, कपड़े के लिए हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया. उन दिनों रूस में जूलियन कैलेंडर चलता था और बाकी दुनिया में ग्रेगोरियन कैलेंडर. दोनों की तारीखों में कुछ अन्तर है. जूलियन कैलेंडर के मुताबिक 1917 की फरवरी का आखिरी रविवार 23 फरवरी को था, जबकि ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार उस दिन 8 मार्च था. इस समय पूरी दुनिया में ग्रेगोरियन कैलेंडर चलता है. इस तरह 8 मार्च का दिन महिला दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1975 का साल महिला वर्ष घोषित किया था और 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को आधिकारिक स्वीकृति प्रदान की थी.
भारत रत्न किन महिलाओं को दिया गया है?
अब तक देश में 45 व्यक्तियों को भारत रत्न से अलंकृत किया गया है. इनमें पाँच महिलाएं हैं जिनके नाम हैं इंदिरा गांधी, मदर टेरेसा, अरुणा आसफ अली, एमएस सुब्बुलक्ष्मी और लता मंगेशकर.
हैशटैग क्या होता है?
यह एक प्रतीक चिन्ह है. दो क्षैतिज समांतर रेखाओं को दो आड़ी रेखाएं काटती हैं जिनसे यह चिह्न बनता है #. इस निशान का इस्तेमाल नम्बर या संख्या को बताने के लिए और पौंड के लिए भी होता है, जो प्राचीन रोमन चिह्न लिब्रा पौंडो यानी पौंड वज़न के लिए इस्तेमाल होता था. यूके में इसका इस्तेमाल पौंड करेंसी में होता है.
सत्तर के दशक में कंप्यूटर की सी प्रोग्रामिंग भाषा में इसका इस्तेमाल किया गया. अब इसकी ग्लोबल स्वीकृति है. यानी सभी भाषाओं ने खासतौर से सोशल मीडिया के लिए इसे अपना लिया है. आज हैशटैग से सारी सोशल नेटवर्किंग साइट अटी पड़ी हैं. आप अपने किसी संदेश को हैशटैग कर देते हैं तो वह एक बड़े भंडार का हिस्सा बन जाता है. हैशटैग के सहारे हम कम समय में अपनी दिलचस्पी के विषय या विचार तक जा पहुँचते हैं. बहसों में शामिल हो सकते हैं.
किसी शब्द के पहले स्पेस दिए बगैर # जोड़ दें तो यह एक लिंक बन जाता है. जब इसे क्लिक करें तो वहाँ ले जाता है, जहाँ इस लिंक से जुड़ी सामग्री होती है. आज यह सोशल मीडिया के ज्यादातर प्लेटफॉर्म पर प्रयुक्त हो रहा है. मसलन आप इंस्टाग्राम पर #india लिखें तो भारत से जुड़ी तस्वीरों को दिखाएगा. ट्विटर में इसका इस्तेमाल 2009-10 में शुरू हुआ. अपने व्यापक इस्तेमाल के कारण इसे जून 2014 में ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में जगह दी गई.
संयुक्त अरब अमीरात क्या है?
इसे अंग्रेजी में कहते हैं युनाइटेड अरब एमीरेट्स (यूएई). यह पश्चिम एशिया में सात राजतंत्रों की संघीय व्यवस्था है. इसके पूर्व में ओमान और दक्षिण में सउदी अरब है. इसकी समुद्री सीमा पश्चिम में कतर से और उत्तर में ईरान से मिलती है. यह सात अमीरात का संघ है, जिसकी स्थापना 2 दिसम्बर 1971 को हुई थी. इसमें शामिल सात अमीरात हैं अबू धाबी (जो देश की राजधानी भी है), अजमान, दुबई, फुजइराह, रस-अल-खैमा, शारजाह और उम्म-अल-कुवैन. हरेक अमीरात के अलग-अलग शेख हैं और पूर्ण राजतंत्र है. इन सातों की एक संघीय सुप्रीम कौंसिल है. सातों में से कोई एक शेख देश के राष्ट्रपति के रूप में चुना जाता है. सन 1873 से 1947 तक यह ब्रिटिश भारत के अधीन रहा. उसके बाद इसका शासन लंदन के विदेश विभाग से संचालित होने लगा. सन 1971 में फारस की खाड़ी के सात शेख राज्यों को मिलाकर स्वतंत्र संयुक्त अरब अमीरात की स्थापना हुई. इसमें रस-अल-खैमा 1972 में शामिल हुआ. 1971 के संविधान के आधार पर संयुक्त अरब अमीरात की राजनैतिक व्यवस्था आपस में जुड़े कई प्रबंधकीय निकायों से मिलकर बनी है. तेल भंडार के मामले में यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है.
भारत में राजनीतिक दलों की संख्या
सन 1951 के चुनाव में हमारे यहाँ 14 राष्ट्रीय और 39 अन्य मान्यता प्राप्त पार्टियाँ थीं. सन 2009 के लोकसभा चुनाव में 363 पार्टियाँ उतरीं थीं. इनमें 7 राष्ट्रीय, 34 प्रादेशिक और 242 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियाँ थीं. सन 2014 के लोकसभा चुनाव में जिन दलों ने हिस्सा लिया उनकी संख्या इस प्रकार थी-राष्ट्रीय दल 6 भाजपा, बसपा, भाकपा, माकपा, कांग्रेस और राकांपा. राज्य स्तर के दल 46 और पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त पार्टियाँ 464.
भारतीय क्रिकेट टीम ने अब तक कितने टेस्ट मैच खेले हैं?
ऑस्ट्रेलिया के साथ हाल में हुए टेस्ट मैच के पहले तक भारत ने कुल 508 टेस्ट मैच खेले थे. इनमें से 137 जीते, 157 हारे, 213 मैच ड्रॉ रहे और एक टाई रहा. भारत को सन 1932 में टेस्ट क्रिकेट खेलने का दर्जा मिला था. उस साल भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड गई और वहाँ की टीम के खिलाफ 25 से 28 जून के बीच तीन दिन का टेस्ट मैच खेला. लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड की टीम 158 रन से जीती.
महात्मा गांधी के कितने भाई-बहन थे?
महात्मा गांधी, करमचन्द गांधी की चौथी पत्नी पुतलीबाई की सबसे छोटी संतान थे. करमचंद गांधी की पहली पत्नी से एक बेटी मूली बेन हुईं, दूसरी पत्नी से पानकुंवर बेन हुईं, तीसरी पत्नी से कोई संतान नहीं हुई और चौथी पत्नी पुतली बाई से चार बच्चे हुए. सबसे बड़े लक्ष्मीदास, फिर रलियत बेन, करसनदास और सबसे छोटे मोहनदास.
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment