Wednesday, June 28, 2017

यूरेशिया कहाँ है?

यूरेशिया एक भौगोलिक भूखंड है जिसे यूरोप और एशिया का मिलाजुला नाम दिया गया है. यूरेशिया मुख्यतः उत्तरी तथा पूर्वी गोलार्ध में स्थित है. इसके पश्चिम में अटलांटिक महासागर, पूर्व में प्रशान्त महासागर, उत्तर में आर्कटिक सागर और दक्षिण में अफ्रीका महाद्वीप, भूमध्य सागर और हिन्द महासागर हैं. यूरोप और एशिया को दो अलग-अलग महाद्वीप ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विभाजन को व्यक्त करते हैं. दोनों में स्पष्ट भौतिक विभाजक नहीं है. इसी कारण विश्व में कुछ देश यूरेशिया को महाद्वीपों में सबसे बड़ा मानते हैं. प्राचीन काल में काला सागर और मरमरा (या मरमोरा) सागर को यूरोप और एशिया की विभाजक रेखा माना जाता था. आजकल यूराल और कॉकेशस पहाड़ियों को सीमा माना जाता है. उन्नीसवीं सदी के रूसी दार्शनिक निकोलाई दानिलेव्स्की ने यूरेशिया को यूरोप और एशिया दोनों से अलग इकाई माना. इस परिभाषा को देखते हुए इन दिनों सोवियत संघ से अलग हुए गणराज्यों को यूरेशिया कहा जा रहा है. इस अर्थ में मध्य एशिया, तुर्की, मंगोलिया, अफ़ग़ानिस्तान और चीन के शेनजियांग प्रांत को इसके अंतर्गत रखा जा सकता है.

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी कब शुरू हुई?

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी प्रतियोगिता की शुरुआत 1998 में आईसीसी नॉकआउट टूर्नामेंट के रूप में हुई थी. सन 2002 में इसका नाम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी हो गया. इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या बदलती रही है. शुरू में इसमें केवल आईसीसी के पूर्ण सदस्य ही भाग ले पाते थे, पर 2000 से 2004 के बीच एसोसिएट सदस्यों को भी इसमें जगह दी गई. सन 2009 के बाद से इसे प्रतियोगिता शुरू होने के छह महीने पहले आठ सबसे ऊपर रैंक वाली एकदिनी टीमों की प्रतियोगिता बना दिया गया. इसके बाद आईसीसी ने घोषणा की कि 2013 में होने वाली प्रतियोगिता अंतिम होगी, क्योंकि एक नई आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने वाली है. जनवरी 2014 में इस फैसले को बदल दिया गया. प्रस्तावित टेस्ट चैम्पियनशिप रद्द कर दी गई. हालांकि यह तय है कि सन 2021 की चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन भारत में होगा, पर यह निश्चित नहीं है कि प्रतियोगिता होगी भी या नहीं. आईसीसी ने सन 2019 से एक नई एकदिनी लीग प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा भी की है. यदि नई लीग शुरू हुई तो चैम्पियंस ट्रॉफी रद्द की जा सकती है. 

ल मॉंद कहां का और किस भाषा का अख़बार है?

ल मॉंद मध्याह्न में प्रकाशित होने वाला फ्रांसीसी दैनिक है. दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जब जर्मन सेना को पेरिस से खदेड़ दिया गया, तो फ़्रांस के सैन्य नेता जनरल चार्ल्स डि गॉल के आग्रह पर, 1944 में ह्यूबर्ट ब्यूवे मैरी ने इसकी स्थापना की. ल मॉंद का अर्थ है विश्व.

पाकिस्तानी ख़ुफ़िया एजेंसी आई एस आई का पूरा नाम क्या है?

पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी आई एस आई का पूरा रूप है इन्टर सर्विसेज इन्टैलिजेन्स. इसकी नींव एक ब्रिटिश सेना अधिकारी मेजर जनरल आर कॉथोम ने 1948 में रखी थी जो उस समय पाकिस्तानी सेना के डिप्टी चीफ़ ऑफ़ स्टाफ थे. पाकिस्तान के राष्ट्रपति फील्ड मार्शल अयूब ख़ान ने 1950 के दशक में इस एजेंसी की भूमिका बढ़ाई. इसका काम है विदेशी और घरेलू ख़ुफ़िया जानकारी जुटाना, सेना की तीनों शाखाओं के बीच समन्वय रखना, प्रसार माध्यमों, दूरसंचार, पाकिस्तानी राजनेताओं, विदेशी और पाकिस्तानी राजनयिकों पर नज़र रखना और गुप्त रूप से आक्रामक अभियान चलाना आदि.

वेंटीलेटर क्या है?

वेंटीलेटर कृत्रिम साँस लेने की मशीन है. जब व्यक्ति बीमारी की हालत में खुद साँस नहीं ले पाता तब उसे साँस देने और फेफड़ों की साँस बाहर निकालने का काम यह मशीन करती है. नाक के ऊपर मास्क लगाकर एक टर्बाइन या कॉम्प्रैसर के मार्फत हवा का दबाव बनाया जाता है ताकि वह कम से कम प्रयास के फेफड़ों में चली जाए.
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment