Friday, December 6, 2019

विश्व की सबसे पुरानी मैगज़ीन कौन सी है?


जनवरी सन 1731 में लंदन से प्रकाशित जेंटलमैंस मैगज़ीन को दुनिया की सबसे पुरानी मैगजीन मान सकते हैं। मैगज़ीन शब्द की शुरूआत ही इसने की। यह पत्रिका सन 1922 तक चली। अलबत्ता सन 1939 में प्रकाशित स्कॉट्स मैगज़ीन को दुनिया की ऐसी सबसे पुरानी मैगजीन कह सकते हैं जो आज भी प्रकाशित हो रही है। यह ग्लैसगो से प्रकाशित होती है।
मिट्टी का तेल क्या है?
केरोसीन को मिट्टी का तेल कहने के पीछे एकमात्र कारण यह समझ में आता है कि यह ज़मीन के नीचे से निकाला जाता है। यह एक तरल खनिज है जिसका मुख्य उपयोग दीप, स्टोव और ट्रैक्टरों में जलाने में होता है। औषधियों में घोल के रूप में, उद्योग धंधों में, प्राकृतिक गैस से पैट्रोल निकालने में तथा अवशोषक तेल के रूप में भी इसका व्यवहार होता है। केरोसीन कच्चे पेट्रोलियम का ही अंश है। इसमें पैराफिन, नैफ्थीन और सौरभिक हाइड्रोकार्बन रहता है। इसका भौतिक और रासायनिक गुण उपस्थित हाइड्रोकार्बनों के अनुपात, संघटन और क्वथनांक पर निर्भर करता है। कच्चे केरोसीन में सौरभिक हाइड्रोकार्बन (40 प्रतिशत तक) ऑक्सीजन, गंधक और नाइट्रोजन के कुछ यौगिक रहते हैं।
दिल्ली एनसीआर क्या है?
दिल्ली को कई तरह से जाना जाता है। एक है दिल्ली का केन्द्र शासित क्षेत्र। दूसरा है एनसीटी यानी नेशनल कैपिटल टेरीटरी। यह दिल्ली शहर की भौगोलिक सीमा है। तीसरा है एनसीआर नेशनल कैपिटल रीज़न। इसके अंतर्गत पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कुछ इलाके एनसीआर में शामिल किए गए हैं। सन 1962 में जब दिल्ली का पहला मास्टर प्लान जारी हो रहा था तब इसकी अवधारणा तैयार की गई थी। इसका उद्देश्य था कि दिल्ली के इर्द-गिर्द शहरीकरण किया जाए ताकि दिल्ली पर दबाव न पड़े। इस समय एनसीआर क्षेत्र की आबादी 2करोड़ 21 लाख के ऊपर है। सन 1985 में नेशनल कैपिटल रीजन प्लानिंग बोर्ड अधिनियम पास किया गया, जिसके तहत इसे कानूनी रूप दिया गया।
दुनिया की सबसे बड़ी जेल?
अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की जेल रिकर्स आयलैंड दुनिया की सबसे बड़ी जेल है। वस्तुतः यह एक अलग द्वीप ही है।  इसमें 14,000 कैदियों के रहने की व्यवस्था है, जिनकी देख-रेख के लिए 9000 अधिकारी और 1500 सिविलियन कर्मचारी काम करते हैं। इसकी तुलना आप दिल्ली की तिहाड़ जेल से कर सकते हैं, जहाँ 6000 कैदियों के रहने की व्यवस्था है, पर मजबूरी में 12000 के आसपास रहते हैं। जहाँ तक भारत की जेलों का सवाल है, सबसे पुरानी जेल प्राचीन राजाओं के काल में रहीं होंगी। अलबत्ता आज मौजूदा जेलों में सबसे पुरानी चेन्नई की केन्द्रीय जेल है जो सन 1837 में शुरू हुई थी।





No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...