Friday, November 11, 2016

सिमी क्या है?

स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया का संक्षिप्त नाम SIMI या हिन्दी में सिमी है. यह संगठन देश के गैर-कानूनी गतिविधि (निषेध) अधिनियम 1967 के अंतर्गत अवैध घोषित है. यह संगठन इस्लामी देश के रूप में परिवर्तित कर ‘भारत को आजाद’ कराना है. इसके अंतर्गत या तो ताकत के बल पर या स्वेच्छया धर्मांतरण के जरिए यहाँ दारुल-इस्लाम (इस्लाम की भूमि) की स्थापना है. इसका गठन 25 अप्रैल 1977 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में किया गया था. इसके पहले अध्यक्ष थे वेस्टर्न इलिनॉय विवि के पत्रकारिता और जन-सम्पर्क विभाग के प्रोफेसर मुहम्मद अहमदुल्ला सिद्दीकी. इसमें 30 वर्ष तक की उम्र के व्यक्ति सदस्य बन सकते थे.
शुरू में यह संगठन जमात-ए-इस्लामी हिन्द की छात्र शाखा के रूप में बना था. यह गठबंधन सन 1981 तक चला. उस साल फलस्तीनी मुक्ति संगठन के अध्यक्ष यासर अरफात की भारत यात्रा के दौरान सिमी के कार्यकर्ताओं ने उनका विरोध किया और काले झंडे दिखाए. सिमी का कहना था कि अरफात पश्चिमी देशों की कठपुतली हैं, जबकि जमात के नेताओं ने उन्हें फलस्तीनी मुक्ति का नायक बताया. उसके बाद से जमात ने सिमी से पल्ला झाड़ लिया. भारत सरकार ने अमेरिका में हुए 9/11 हमले के बाद सन 2001 में इसे आतंकी संगठन बताते हुए अवैध घोषित कर दिया था. यह रोक 27 सितम्बर 2001 से 27 सितम्बर 2003 तक रही. पर इसके फौरन बाद इसपर रोक लगी जो 27 सितम्बर 2005 तक रही. इसके बाद 8 फरवरी 2006 को इसपर तीसरी बार रोक लगी. पर 5 अगस्त 2008 को दिल्ली हाईकोर्ट ने यह रोक हटा दी. इस निर्णय को अगले ही दिन सुप्रीम कोर्ट ने स्थगित कर दिया. एक विशेष न्यायाधिकरण ने अगस्त 2008 में इसपर लगी रोक हटा ली. इसके बाद एक विशेष न्यायाधिकरण ने इसपर लगी रोक को कानूनन सही घोषित किया.
हैलोवीन क्या होता है?
हैलोवीन अमेरिका में 31 अक्तूबर को मनाया जाने वाला एक अवकाश है. इस दिन लोग विचित्र किस्म की पोशाकें पहनते हैं. डरावनी फिल्में देखते हैं. भूत-प्रेत के खेल-खेलते हैं. खासतौर से कद्दू या सीताफल को काटकर उससे इंसान का चेहरा बनाकर उसके भीतर मोमबत्ती जलाते हैं. मैदान में होली की तरह से आग जलाते हैं. मोटे तौर पर गर्मी की समाप्ति और सर्दी के आगमन के इस पर्व में दुष्टात्माओं से छुटकारा पाने की कामना होती है. लौह युग की यूरोपीय सेल्टिक-संस्कृति में इसकी शुरुआत हुई थी.
पूर्ण ग्रहण के वक्त चन्द्रमा लाल क्यों?
धरती का वातावरण एक तरह से फिल्टर का काम करता है. वातावरण में मौज़ूद धूल कण, भाप और दूसरी गैसें सूरज की किरणों के नीले रंग को फैला देती हैं. लाल और पीले रंग नीचे चले जाते हैं. आपने सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूरज का रंग लाल देखा होगा. चन्द्रग्रहण का कारण है चन्द्रमा पर धरती की छाया पड़ना. उस पर पड़ी छाया हमें वातावरण के कारण लाल जैसी लगती है. यदि धरती के चारों ओर हवा की परत न होती तो चन्द्रमा काले आकाश में मिलकर नज़र आना बंद कर देता.
संसद में स्थगन प्रस्ताव क्या होता है?
भारतीय संसद में अवि‍लंबनीय लोक महत्व के मामले अध्‍यक्ष या सभापति की अनुमति ‍से पेश किए जा सकते हैं. इसका आशय होता है कि मामले के महत्व को देखते हुए सामान्य काम रोक कर पहले उल्लिखित विषय पर चर्चा की जाए. स्थगन प्रस्‍ताव का उद्देश्य अचानक हुई किसी घटना, सरकार की किसी चूक अथवा विफलता या फौरी तौर पर गंभीर परिणाम देने वाले मामले पर ध्यान खींचना हो सकता है. कार्य स्थगन के अलावा ध्यानाकर्षण का इस्तेमाल भी इसी प्रकार के उद्देश्य के लिए किया जा सकता है. ध्यानाकर्षण प्रक्रिया भारतीय संसदीय व्यवस्था की देन है. इसमें अनुपूरक प्रश्न पूछना और संक्षिप्त टि‍प्‍पणि‍यां करना शामिल है. इस प्रक्रिया में सरकार को अपना पक्ष रखने का पर्याप्त अवसर मिलता है. ध्यानाकर्षण मामलों पर सभा में मतदान नहीं किया जाता.
कंप्यूटर कुकीज क्या होती हैं?
कुकी एक छोटी फाइल होती है जो कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क में सेव होती जाती है. अकसर कम्प्यूटर सेव करने से पहले आपकी वरीयता पूछता भी है. हम कुकीज को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं. ज्यादातर वैब ब्राउजर स्वत: इन्हें स्वीकार करते हैं. पर आप चाहें तो ब्राउजर की सैटिंग में संशोधन कर सकते हैं. कई बार होता है कि कोई वेबसाइट विशेष नहीं खुलती तो मैसेज आता है कि अपनी कुकीज सैटिंग चेंज करें. यह फाइल वैब ट्रैफिक का विश्लेषण करने तथा किसी विशेष वैबसाइट पर जाने में मदद करती है. कूकी उन वेब एप्‍लीकेशनों को संचालित करने मददगार होती है जो इंटरनेट पर हमारी प्राथमिकताओं, रुचि आदि पर निगाह रखते हैं. इनकी मदद से वैबसाइट संचालक यह जान पाता है कि वैबसाइट पर कौन, कितनी देर रहता है और क्या देखता है.
कुकीज एक छोटा सा टेक्स्ट मैसेज होता है. यदि हम ब्राउजर की मदद से कुकीज को अस्वीकार कर दें तो कुछ साइट खुलने से इंकार कर देती हैं. गूगल भी आप तक पहुँचने में कुकी का प्रयोग करता है. आपने देखा होगा कि आप नेट के मार्फत जब कोई खरीदारी करते हैं तब उसके बाद ज्यादातर वैबसाइट पर उन्हीं वस्तुओं के विज्ञापन नजर आने लगते हैं. गूगल एडसेंस के विज्ञापन आपकी जानकारी और पसंद के हिसाब से ही दिखाए जाते हैं.
दुनिया की सबसे निचली जगह
दक्षिण अफ्रीका एम्पोनेंग सोने की खान को आप सबसे नीची जगह कह सकते हैं जो समुद्र तल से 4000 मीटर नीचे है. चूंकि इसे इंसान ने खोदा है, इसलिए इसे प्राकृतिक रूप से सबसे गहरी जगह नहीं कहा जा सकता. प्राकृतिक रूप से जॉर्जिया की वेरोन्या गुफा सबसे गहरी जगह है, जो 2193 मीटर गहरी है.
ब्ल्यू ह्वेल का दिल
आमतौर पर एक ब्ल्यू ह्वेल 30 मीटर के आसपास यानी तकरीबन 100 फुट तक लम्बी होती है. उसका वजन 170 टन या उससे भी ज्यादा होता है. उसकी जीभ ही तकरीबन 3 टन की होती है. इसका दिल तकरीबन 600 किलो का होता है.

1 comment:

  1. आपकी ब्लॉग पोस्ट को आज की ब्लॉग बुलेटिन प्रस्तुति मौलाना अबुल कलाम आजाद और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। सादर ... अभिनन्दन।।

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...