Monday, April 3, 2017

कैसे होता है राष्ट्रपति का चुनाव

संविधान के अनुच्छेद 55 के अनुसारजहाँ तक साध्य होराष्ट्रपति के निर्वाचन में भिन्न-भिन्न राज्यों के प्रतिनिधित्वके मापमान में एकरूपता होनी है. राज्यों में आपस में ऐसी एकरूपता प्राप्त कराने के प्रयोजन के लिए प्रत्येक राज्य मतों की जितनी संख्या का हकदार है वह निम्नलिखित तरीके से निकाली जाएगी 
(क) किसी राज्य की विधान सभा के प्रत्येक निर्वाचित सदस्य के उतने मत होंगे जितने कि एक हजार के गुणित उस भागफल में हों जो राज्य की जनसंख्या को उस विधान सभा के निर्वाचित सदस्यों की कुल संख्या से भाग देने पर आए; (ख) यदि एक हजार के उक्त गुणितों को लेने के बाद शेष पांच सौ से कम नहीं है तो प्रत्येक सदस्य के मतों की संख्या में एक और जोड़ दिया जाएगा; (ग) संसद के प्रत्येक सदन के प्रत्येक निर्वाचित सदस्यों के मतों की संख्या वह होगी जो राज्यों की विधान सभाओं के सदस्यों के लिए नियत कुल मतों की संख्या कोसंसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्यों की कुल संख्या से भाग देने पर आएजिसमें आधे से अधिक भिन्न को एक गिना जाएगा और अन्य भिन्नों की उपेक्षा की जाएगी.
राज्य सभा की सदस्य संख्या क्या है?
245 सदस्य. 12 नामित होते हैं और 233 निर्वाचित.
भारत में चंदन के पेड़ कहाँ पाए जाते हैं?
भारतीय चंदन का संसार में सर्वोच्च स्थान है. इसका आर्थिक महत्व भी है. यह पेड़ मुख्यत: कर्नाटक के जंगलों में मिलता है तथा देश के अन्य भागों में भी कहीं-कहीं पाया जाता है. भारत के 600 से लेकर 900 मीटर तक कुछ ऊँचे स्थल और मलयद्वीप इसके मूल स्थान हैं. वृक्ष की आयुवृद्धि के साथ ही साथ उसके तनों और जड़ों की लकड़ी में सुगंधित तेल का अंश भी बढ़ने लगता है. इसकी पूर्ण परिपक्वता में 60 से लेकर 80 वर्ष तक का समय लगता है. इसके लिए ढलवाँ जमीनजल सोखने वाली उपजाऊ चिकनी मिट्टी तथा 500 से लेकर 625 मिमी. तक वार्षिक वर्षा की आवश्यकता होती है.
पुलिस सरेंडर करते समय हैंड्सअप क्यों कहती है 
चूंकि व्यक्ति की गतिविधियों में हाथ की महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसलिए हाथों को सिर के ऊपर या पीठ के पीछे करने का निर्देश दिया जाता है. पुलिस को पहला डर होता है कि व्यक्ति के पास हथियार न हो. इसलिए हाथ ऊपर करने का निर्देश दिया जाता है.
पेन ड्राइव का आविष्कार किसने किया था?
यूएसबी फ्लैश पेन ड्राइव मूलतः डेटा स्टोरेज डिवाइस है. इसमें तमाम पुरानी तकनीकों का समावेश है. अलबत्ता अप्रेल 1999 में इसरायली कम्पनी एम-सिस्टम्स ने इसके पेटेंट के लिए अमेरिका में अर्जी दी थी. इस कम्पनी के अमीर बैनडोव मोरान और ओरोन ओग्दान ने इसका आविष्कार किया था. इस पेटेंट के बाद कई कम्पनियों ने अपने प्रोडक्ट्स के लिए अर्जियाँ दी और इसमें कई तरह के विवाद है.
बॉक्स ऑफिस शब्द फिल्मों के लिए क्यों इस्तेमाल किया जाता है?
फिल्मों के पहले से बॉक्स ऑफिस शब्द का प्रयोग थिएटर में टिकट खिड़की के ले होता रहा है. नाटक और संगीत के कार्यक्रमों को देखने के लिए पहले बॉक्स ऑफिस से टिकट लेना पड़ता था. सिनेमा थिएटर भी उसी शैली में बने. फिल्मों की सफलता को बॉक्स ऑफिस से जोड़ने का मतलब है टिकटों बिकना या दर्शकों का आना.
क्या हमारे किसी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान-यात्रा की है 
मेरी जानकारी में हमारे राष्ट्रपति पाकिस्तान नहीं गए हैं. अलबत्ता 13 अप्रेल 1955 को पाकिस्तान के तत्कालीन हाई कमिश्नर ने तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद के पास जाकर उनसे 14 अगस्त को पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर पाकिस्तान आने का निमंत्रण दिया था. पर यह यात्रा हो नहीं पाई. 
टॉर्नेडो क्या होते हैं?
टॉर्नेडो मूलतः वात्याचक्र हैं. यानी घूमती हवा. यह हवा न सिर्फ तेजी से घूमती है बल्कि ऊपर उठती जाती है. इसकी चपेट में जो भी चीजें आती हैं वे भी हवा में ऊपर उठ जाती हैं. इस प्रकार धूल और हवा से बनी काफी ऊँची दीवार या मीनार चलती जाती है और रास्ते में जो चीज़ भी मिलती है उसे तबाह कर देती है. इनके कई रूप हैं. इनके साथ गड़गड़ाहटआँधीतूफान और बिजली भी कड़कती है. 
प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment