Saturday, April 22, 2017

संयुक्त राज्य अमेरिका के झंडे में 13 पट्टियाँ किस बात की प्रतीक हैं?

अमेरिका के झंडे में लाल और सफेद रंग की क्षैतिज पट्टियाँ उन 13 मूल उपनिवेशों की प्रतीक हैं, जिन्होंने सबसे पहले ग्रेट ब्रिटेन की राजशाही से स्वतंत्र होने की घोषणा की थी. इसके अलावा झंडे में बने 50 सितारे देश के वर्तमान 50 राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं. झंडे का वर्तमान डिजाइन 27 वाँ है. इसके पहले सन 1777 से अब तक 26 बार इसमें बदलाव हुआ है. राज्यों की संख्या बढ़ने के साथ सितारों की संख्या बढ़ती गई. 50 सितारों वाले वर्तमान ध्वज को जुलाई 1960 में स्वीकार किया गया. यह अब तक सबसे लम्बी अवधि तक चला अमेरिकी ध्वज है. ध्वज में 13 मूल राज्यों का सम्मान करते हुए लाल-सफेद पट्टियों की संख्या बदली नहीं गई.

एशिया में कितने देश हैं?

एशिया में पूरी तरह स्वतंत्र और मान्यता प्राप्त देशों की संख्या 48 है. इनके अलावा 6 ऐसे देश हैं, जो आंशिक रूप से मान्यता प्राप्त हैं जैसे अबखाजिया, नागोर्नो कारबाख, उत्तरी सायप्रस, फलस्तीन, दक्षिण ओसेतिया और ताइवान। छह देश या इलाके ऐसे हैं जो किसी देश के अधीन हैं. ये हैं अक्रोती, ब्रिटिश इंडियन ओसन टेरीटरीज़, क्रिसमस द्वीप, कोको द्वीप, हांगकांग और मकाऊ। रूस का काफी इलाका एशिया में है, पर उसकी राजधानी और सघन बसा इलाका यूरोप में है, इसलिए उसे यूरोप का देश माना जाता है.

हॉलीवुड, बॉलीवुड, टॉलीवुड. फिल्म इंडस्ट्री को ऐसे नामों से क्यों बुलाते हैं?

अमेरिका के लॉस एंजेलस, कैलिफोर्निया में हॉलीवुड एक डिस्ट्रिक्ट है जो फिल्म उद्योग के लिए मशहूर है. इसे यह नाम एचजे ह्विटले ने दिया जिन्होंने 1870 के आसपास यहाँ 500 एकड़ जमीन खरीद कर बस्ती बसाने की योजना बनाई. 1902 में यहाँ मशहूर हॉलीवुड होटल खुला. 1906 में इस इलाके में बायोग्राफ कम्पनी ने एक फिल्म की शूटिंग की. धीरे-धीरे यह फिल्मों का शहर ही बन गया. बहरहाल हॉलीवुड का नाम दुनिया में फिल्म निर्माण के साथ जुड़ने के बाद फिल्म निर्माण से जुड़े शहरों ने अपने नाम के आगे वुड जोड़ना शुरू कर दिया. यह हाल की बात है.

ह्वाइट कॉलर जॉब क्या है?

ह्वाइट कॉलर शब्द एक अमेरिकी लेखक अपटॉन सिंक्लेयर ने 1930 के दशक में गढ़ा. औद्योगीकरण के साथ शारीरिक श्रम करने वाले फैक्ट्री मजदूरों की यूनीफॉर्म डेनिम के मोटे कपड़े की ड्रेस हो गई. शारीरिक श्रम न करने वाले कर्मचारी सफेद कमीज़ पहनते. इसी तरह खदानों में काम करने वाले ब्लैक कॉलर कहलाते. सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े कर्मियों के लिए अब ग्रे कॉलर शब्द चलने लगा है.

भारत में चुनाव लड़ने के लिए कितनी धनराशि जमानत में जमा होती है?

लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 341 के अनुसार, प्रत्येक प्रत्याशी को लोक सभा निर्वाचनों के लिए 25,000 रुपए और विधान सभा के लिए 10,000 रुपए. अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को लोकसभा में 12,500 रुपए और विधानसभा चुनाव में 5,000 रुपए की राशि जमा करनी होगी.

किस प्रत्याशी की जमानत जब्त मानी जाती है?

एक हारा हुआ अभ्यर्थी, जो निर्वाचन क्षेत्र में डाले गए मान्य मतों का छठा भाग प्राप्त करने में असफल रहता है, उसे प्रतिभूति जमा राशि गंवानी पड़ती है.

वैश्विक जनसंख्या में स्त्री-पुरुष अनुपात क्या है?
संयुक्त राष्ट्र वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्ट्स के अनुसार दुनिया की जनसंख्या में 50.4 फीसदी पुरुष और 49.6 फीसदी स्त्रियाँ हैं. इसे अनुपात में देखें तो 1.014:1 बनता है. प्रभात खबर अवसर में प्रकाशित

No comments:

Post a Comment