Sunday, May 20, 2018

वोट शब्द कहाँ से आया?




वोट शब्द राय देने, चयन करने किसी व्यक्ति या प्रस्ताव को स्वीकार या अस्वीकार करने के अर्थ में इस्तेमाल होता है. अंग्रेजी में यह संज्ञा और क्रिया दोनों रूपों में चलता है. अंग्रेजी में यह शब्द लैटिन के वोटम (votum) से बना है. इसका मतलब है इच्छा, कामना, प्रतिज्ञा, प्रार्थना, निष्ठा, वचन, समर्पण वगैरह. हिन्दी में इसका इस्तेमाल मत के अर्थ में लिया जाता है. अंग्रेजी की तरह हिन्दी ने भी मतदाता या निर्वाचक के लिए वोटर शब्द का इस्तेमाल स्वीकार कर लिया है. शब्दों का अध्ययन करने वाले अजित वडनेरकर के अनुसार भाषा विज्ञानी इसे प्रोटो इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार का शब्द मानते हैं. अंग्रेजी का वाऊ vow इसी श्रृंखला का शब्द है जिसका मतलब होता है प्रार्थना, समर्पण और निष्ठा के साथ अपनी बात कहना.

‘फर्स्ट पास्ट द पोस्ट’ व्यवस्था क्या है?

लोकतंत्र में चुनाव सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया है. प्रतिनिधि के चयन से लेकर फैसले करने तक सारी बातें वोट से तय होती हैं. चुनाव की अनेक पद्धतियाँ दुनिया में प्रचलित हैं. ‘फर्स्ट पास्ट द पोस्ट’ भी चुनाव की एक पद्धति है. जब एक से ज्यादा प्रत्याशी किसी पद के लिए खड़े हों, तब सबसे ज्यादा वोट पाने वाले व्यक्ति को चुना हुआ माना जाता है. भारत में चुनाव की यही पद्धति है.

चीनी सबसे पहले कहाँ बनी?

मीठे फल और गन्ने के रस का इस्तेमाल इंसान न जाने कब से करता रहा है. पर रस से क्रिस्टल के रूप में चीनी बनाने का काम सबसे पहले भारत में हुआ. इतिहासकारों का मत है कि ईसवी सन 350 के आसपास गुप्तवंश के दौर में चीनी बनती थी. संभव है इससे पहले भी बनती रही हो. संस्कृत के शर्करा से अरब में शक्कर और उससे अंग्रेजी का शुगर शब्द बना. लैटिन में सकारम (succharum) भी भारत से गया. ईसा से साढ़े तीन सदी पहले भारत आई सिकंदर की सेना भारत में बगैर मधुमक्खी के मधु को खाकर हैरान थी. शायद वह गुड़ का कोई रूप था.

http://epaper.prabhatkhabar.com/1659471/Awsar/Awsar#page/6/1

1 comment:

  1. आपकी इस पोस्ट को आज की बुलेटिन जन्म दिवस - सुमित्रानंदन पंत और ब्लॉग बुलेटिन में शामिल किया गया है। कृपया एक बार आकर हमारा मान ज़रूर बढ़ाएं,,, सादर .... आभार।।

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...