Sunday, October 21, 2012

पाकिस्तान में भी हिन्दू मंदिर हैं


 मेरा नाम निर्मल है और मेरा सवाल है कि क्या पाकिस्तान में मंदिर हैं?
पाकिस्तान के बलूचिस्गतान में हिंगलाज देवी का मंदिर

हिंगलाज मंदिर
पाक अधिकृत कश्मीर में शारदा पीठ
हाँ पाकिस्तान में बड़ी संख्या में मंदिर हैं। मसलन पाक अधिकृत कश्मीर में शारदा पीठ है। बलूचिस्तान में हिंगलाज देवी का मंदिर है, जिसमें स्थानीय मुसलमान भी चढ़ावा चढ़ाते हैं, उसे नानी मंदिर कहते हैं।  इस्लामाबाद में सैदपुर मंदिर है, मनसेहरा में शिव मंदिर है,पेशावर में नंदी मंदिर है। वहाँ सिखों के गुरद्वारे भी हैं, जिनमें सबसे प्रसिद्ध गुरुनानक देव जी का जन्मस्थल ननकाना साहिब है। वहाँ सैकड़ों मंदिर थे, पर कुछ मंदिर अब भी सुरक्षित है।

ओलिम्पिक में हमने कुल कितने पदक जीते? डिटेल में बताएं।–दीपक कुमार, मनेठी, रेवाड़ी
सबसे पहला गोल्ड मेडल किन्हें मिला?-अजय वर्मा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश
हालांकि भारत सन 1900 से ओलिम्पिक खेलों में हिस्सा लेता रहा है, पर हमने अब तक कुल 26 मेडल जीते हैं। इनमें नौ गोल्ड मेडल हैं। इनमें सबसे ज्यादा 11 मेडल हॉकी में हैं। आठ स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक। इसके अलावा शूटिंग में एक स्वर्ण और दो रजत, एक कांस्य, एथलेटिक्स में दो रजत पदक, कुश्ती में एक रजत और तीन कांस्य पदक, वेट लिफ्टिंग में एक कांस्य पदक, टेनिस में एक कांस्य पदक और बॉक्सिंग में दो कांस्य पदक है और बैडमिंटन में एक कांस्य पदक है। इस प्रकार नौ स्वर्ण, पाँच रजत और बारह कांस्य पदक हमने जीते हैं। हमारे देश ने पहला स्वर्ण पदक 1928 में एम्सटर्डन ओलिम्पिक में हॉकी में जीता।
               
सूचना के अधिकार में आरटीआई का फुल फॉर्म क्या है?-मुहम्मद उमर कुरेशी, कस्बा सिकन्दरा राऊ, यूपी
आरटीआई माने राइट टु इनफॉरमेशन यानी सूचना पाने का अधिकार। आरटीआई का अर्थ है राइट टु इनफॉर्मेशन। यानी जानकारी पाने का अधिकार। लोकतांत्रिक पद्धति में यह एक नागरिक का बुनियादी अधिकार है कि वह जाने कि सार्वजनिक जीवन में जो जानने योग्य है उसकी जानकारी उसे हो। भारत में संसद ने 15 जून 2005 को इस आशय का कानून पास किया, जो 13 अक्टूबर 2005 से प्रभावी हुआ।
  
अगर भारत पूरी तरह आज़ाद है तो हमारी माताएं-बहनें क्यों सुरक्षित नहीं हैं?-मुहम्मद सईद अब्बासी
इसकी वजह है हमारे सामाजिक-सांस्कृतिक विकास और शिक्षा में कोई कमी रह गई है। वास्तव में हम पूरी तरह आज़ाद हैं, पर जब तक हमारे बीच गरीबी, अशिक्षा और अंधविश्वास वगैरह हैं तब तक यह आज़ादी अधूरी है। 

राम कृष्ण, भोला नगर, कोटला मुबारकपुर, नई दिल्ली ने पूछा है कि गैसवाला गुब्बारा ज्यादा से ज्यादा कितना ऊपर जाता है?
गैस के गुब्बारे में हीलियम गैस भरी जाती है। यह गुब्बारा इसलिए ऊपर उठता है क्योंकि हीलियम गैस हवा से हल्की होती है। चूंकि हमारे वायुमंडल में आप जैसे-जैसे ऊपर जाएंगे हवा हल्की होती जाएगी। आमतौर पर एक छोटा गुब्बारा चार पाँच सौ मीटर से ज्यादा ऊँचाई तक जाता है। साथ ही वह हवा के प्रवाह के साथ बहने लगता है। धीरे-धीरे गुब्बारे में भरी हीलियम निकलती जाती है और वह नीचे आने लगता है।

कांग्रेस का अर्थ क्या है?
Surjeet bhati.  vill-Falaida, Gautam Budh Nagar.
आपका आशय भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से है। भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस की स्थापना, 72 प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ 28 दिसंबर 1885 को बॉम्बे के गोकुलदास तेजपाल संस्कृत महाविद्यालय में हुई थी। इसके प्रथम महासचिव(जनरल सेक्रेटरी) एओ ह्यूम थे एवं कोलकता के वोमेश चंद्र बैनर्जी प्रथम पार्टी अध्यक्ष थे। अपने शुरुवाती दिनों में कॉंग्रेस का दृष्टिकोण एक कुलीन वर्गीय संस्था का था। इसके शुरुवाती सदस्य मुख्य रूप से बॉम्बे और मद्रास प्रैज़िडेनसी से थे। स्वराज का लक्ष्य सबसे पहले बाल गंगाधर तिलक ने अपनाया था। 1907 में काँग्रेस में दो दल बन चुके थे, गरम दल एवं नरम दल। गरम दल का नेतृत्व बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय एवं बिपिन चंद्र पाल(जिन्हें लाल-बाल-पाल भी कहा जाता है) कर रहे थे। नरम दल का नेतृत्व गोपाल कृष्ण गोखले, फिरोज़शाह मेहता एवं दादा भाई नौरोजी कर रहे थे। गरम दल पूर्ण स्वराज की मांग कर रहा था परन्तु नरम दल ब्रिटिश राज में स्वशासन चाहता था। प्रथम विश्व युद्ध के छिड़ने के बाद सन 1916 की लखनऊ बैठक में दोनों दल फिर एक हो गए और होम रूल आंदोलन की शुरुवात हुई जिसके तहत ब्रिटिश राज में भारत के लिए अधिराज्य अवस्था(डॉमिनियन स्टेटस) की मांग की जा रही थी। 1916 में गांधी जी के भारत आगमन के साथ काँग्रेस में बहुत बड़ा बदलाव आया। चम्पारन एवं खेड़ा में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को जन समर्थन से अपनी पहली सफलताएँ मिली। 1919 में जालियाँवाला बाग हत्याकांड के पश्चात गांधी जी कॉंग्रेस के महासचिव बने। गांधीजी के मार्गदर्शन में कॉंग्रेस जनांदोलन के रास्ते पर चली।

संसार में पेट्रोलियम पदार्थों का उपयोग कब से शुरू हुआ ?
सत प्रकाश सनोथिया, फेसबुक में सवाल पूछा है
पेट्रोलियम शब्द चट्टान के लिए इस्तेमाल होने वाले ग्रीक शब्द  पेट्रा और तेल के लिए प्रयुक्त होने वाले शब्द इलायोन से मिलकर बना है। दसवीं सदी की अंग्रेजी में इसकी स्पेलिंग "petraoleum" होती थी। इसका मतलब है उस समय भी ज़मीन के नीचे और चट्टानों के पीछे से किसी न किसी शक्ल में ये पदार्थ मिलते थे। तकरीबन 4000 साल पहले यूनानी लेखकों हैरोडोटस और डायोडोरस सिक्युलस के विवरणों के अनुसार कोलटार का इस्तेमाल बेबीलोन में इमारतों को बनाने में होता था। बेबीलोन के पास पेट्रोलियम में कुंड थे। प्राचीन फारस में भी पेट्रोलियम पदार्थों के ईँधन और औषधि के रूप में इस्तेमाल का विवरण मिलता है। ईसा से करीब साढञे तीन सौ साल पहले चीन में बाँसों की मदद से पेट्रोलियम कुएं खओदने का विवरण मिलता है। पर पेटेर्लियम का भारी इस्तेमाल इंटरनल कॉम्ब्युशन इंजन बन जाने के बाद बढ़ा। 1840 के दशक में स्कॉटलैंड के जेम्स यंग ने कच्चे तेल से मिट्टी तेल निकालने का आविष्कार किया। इससे ह्वेल के तेल की जगह एक सस्ता ईंधन मिल गया। पेट्रोलियम में मुख्यतः कई प्रकार के हाइड्रोकार्बन होते हैं। धीरे-धीरे पेट्रोलियम के कई प्रकार के उत्पाद बनने लगे और इसके शओधन की तकनीक का विकास लगातार जारी है।    
राजेश खन्ना की आखिरी फिल्म कौन सी थी?
उनकी आखिरी फिल्म सन 2008 में रिलीज़ हुई वफा को माना जा सकता है। पर निधन के पूर्व वे एक और फिल्म की शूटिंग कर चुके थे। यह फिल्म है अशोक त्यागी की रियासत जो इस साल दिसम्बर में रिलीज़ होगी। 
जुगनू क्यों चमकता है?
जुगनू एक प्रकार का उड़ने वाला कीड़ा है, जिसके पेट में रासायनिक क्रिया से रोशनी पैदा होती है। इसे बायोल्युमिनेसेंस कहते हैं। यह कोल्ड लाइट कही जाती है इसमें इंफ्रा रेड और अल्ट्रा वॉयलेट देनों फ्रीक्वेंसी नहीं होतीं।
श्रीलंका को अलग देश के रूप में कब मान्यता मिली?
इतिहासकारों में इस बात की आम धारणा थी कि श्रीलंका के आदिम निवासी और दक्षिण भारत के आदिम मानव एक ही थे। पर अभी ताजा खुदाई से पता चला है कि श्रीलंका के शुरुआती मानव का सम्बंध उत्तर भारत के लोगों से था । भाषिक विश्लेषणों से पता चलता है कि सिंहली भाषा, गुजराती और सिंधी से जुड़ी है। तीसरी सदी ईसा पूर्व मौर्य सम्राट अशोक के पुत्र महेन्द्र के यहां आने पर बौद्ध धर्म का आगमन हुआ । सोलहवीं शताब्दी में यूरोपीय शक्तियों ने श्रीलंका में कदम रखा और श्रीलंका व्यापार का केन्द्र बनता गया । पहले पुर्तगाल ने कोलम्बो के पास अपना दुर्ग बनाया । धीरे धीरे अपना प्रभुत्व आसपास के इलाकों में बना लिया । श्रीलंका के निवासियों में उनके प्रति घृणा घर कर गई । उन्होने डच लोगो से मदद की अपील की । 1630 डचों ने पुर्तगालियों पर हमला बोला और उन्हे मार गिराया । पर उन्होने आम लोगों पर और भी जोरदार कर लगाए । 1660 में एक अंग्रेज का जहाज गलती से इस द्वीप पर आ गया । उसे कैंडी के राजा ने कैद कर लिया । उन्नीस साल तक कारागार में रहने के बाद वह यहां से भाग निकला और उसने अपने अनुभवों पर आधारित एक पुस्तक लिखी जिसके बाद अंग्रेजों का ध्यान भी इसपर गया । उन्होने डच इलाकों पर अधिकार करना आरंभ कर दिया । 1800 इस्वी के आते आते तटीय इलाकों पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया । 1818 तक अंतिम राज्य कैंडी के राजा ने भी आत्मसमर्पण कर दिया और इसतरह सम्पूर्ण श्रीलंका पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया । 1930 के दशक में स्वाधीनता आंदोलन तेज हुआ । द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 4 फरवरी 1948 को देश को संयुक्त राजशाही से पूर्ण स्वतंत्रता मिली ।
दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?
न्यूयॉर्क शहर का ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन इस आधार पर माना जा सकता है कि इसमें सबसे ज्यादा 44 प्लेटफॉर्म हैं। इनके साथ 67 ट्रैक जुड़े हैं। ये प्लेटफॉर्म दो मंजिलों पर बने हैं।

No comments:

Post a Comment