Wednesday, October 24, 2012

पुलिस का नम्बर 100 क्यों है?


कभी किसी रिमोट एरिया में फंस जाने पर सही दिशा का पता कैसे चलेगा..अमित वर्मा, इन्दौर
दिन में आप सूरज के निकलने और पश्चिम की ओर जाने से दिशा का पता लगा सकते हैं। रात में आप ध्रुव तारे के आधार पर उत्तर दिशा का ज्ञान कर सकते हैं। इसके अलावा एक तरीका यह है कि जमीन पर एक लकड़ी गाड़कर उसके सबसे आगे वाली नोंक को किसी सितारे की सीध में कर दें। फिर इंतजार करें। थोड़ी देर बाद वह तारा लकड़ी की सीध में नहीं रहेगा। यदि वह लकड़ी के ऊपर चला गया है तो आप पूर्व की ओर मुँह करके खड़े हैं। यदि तारा नीचे चला गया है तो आप पश्चिम की ओर मुँह करके खड़े हैं।
पुलिस का नम्बर 100 क्यों है? क्या हर देश में पुलिस का यही नम्बर होता है?-रोहन श्रीवास्तव, भोपाल
इसे आपतकालीन सहायता नम्बर कहते हैं। आमतौर पर यह ऐसा नम्बर होता है जो आसानी से याद रहे। भारत में पुलिस कंट्रोल रूम का नम्बर 100 होता है। यूरोप के तमाम देशों में यह 112 है। इंग्लैंड में 999 और अमेरिका तथा कनाडा में 911। पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी 999 है। जापान, चीन और इंडोनेशिया में 110, पाकिस्तान में 15, श्रीलंका में 118 और 119। 

यूटोपिया किसे कहते हैं?
अंकिता खंडेलवाल, जयपुर
यूटोपिया का शाब्दिक अर्थ है कल्पनालोक या ऐसा संसार जो कल्पना में सम्भव है। इसका अर्थ आदर्श समाज, देश या ऐसी काल्पनिक व्यवस्था है जो हर लिहाज से अच्छी है। यह ग्रीक शब्द यू यानी नहीं और टोपिया यानी स्थान से बना है। यानी ऐसी जगह जो है नहीं। अंग्रेजी में इसे यू से लिखते हैं, पर इसे ईयू से शुरू करें तो इयूटोपिया का मतलब होगा अच्छी जगह। बहरहाल दुनिया के उन दार्शनिकों ने ऐसे संसार की कल्पना की है जहाँ शेर और बकरी एक घाट पर पानी पीते हैं तो उसे यूटोपिया कहा जाता है। 
बंद कमरे में रेफ्रिजरेट का दरवाजा कुछ समय के लिए खुला छोड़ देने पर कमरा थोड़ा गर्म हो जाता है। ऐसा क्यों?
-दिव्यांशु, जबलपुर
दरअसल रेफ्रिजरेटर बाहर से हवा अंदर ले जाता है। ऐसा करते हुए वह हवा से गर्मी को सोख लेता है। इस गर्मी को भी कहीं न कहीं जाना होता है। आपने देखा होगा कि रेफ्रिजरेटर का पिछला हिस्सा गर्म होता है। जब आप रेफ्रिजरेटर का दरवाजा खुला छोड़ देंगे तो उसकाकम्पेशर ज्यादा चलेगा जिससे और ज्यादा गर्मी पैदा होगी। 
राजस्थान पत्रिका के नॉलेज कॉर्नर में 5 अगस्त. 2012 को प्रकाशित

2 comments:

  1. आपकी सभी पोस्ट मुझे बहुत पसन्द है। मैँ आपका नया पाठक हूँ।

    ReplyDelete